शिवपाल यादव ने अपनी नई राजनीतिक पार्टी समाजवादी सेकुलर मोर्चा का औपचारिक झंडा जारी कर दिया है। झंडे पर एक ओर शिवपाल तो दूसरी ओर उनके बड़े भाई मुलायम सिंह की फोटो दिख रही है। इस झंडे में समाजवादी पार्टी के झंडे का रंग लाल और हरा भी शामिल है, साथ ही पीले रंग को भी बीच में जगह दी गई है।

माना जा रहा है कि शिवपाल के इस नए सियासी कदम से मुलायम सिंह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अब आगामी चुनाव में मुलायम किस खेमे में जाएंगे, यह सपा के भविष्य को तय करेगा। समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के झंडे में मुलायम को जगह देकर शिवपाल ने सपा में सेध लगाने की तैयारी शुरु कर दी है। शिवपाल पहले ही मुलायम सिंह को समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के टिकट पर चुनाव लड़ने का ऑफर दे चुके हैं।

शिवपाल के इस नए सियासी कदम से मुलायम सिंह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि एक तरह उनके बेटे और पूर्व सीएम अखिलेश यादव हैं जिनकी सियासत पिता की विरासत पर टिकी है तो दूसरी ओर भाई शिवपाल हैं, जिनकी मेहनत से मुलायम ने समाजवादी पार्टी को खड़ा किया है। अब आगामी चुनाव में मुलायम किस खेमे में जाएंगे, यह सपा के भविष्य को तय कर सकता है।

बता दें कि शिवपाल यादव इटावा के जसवंत नगर से विधायक हैं, जिन्हें 2017 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से उनके भतीजे और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हटा दिया था। इसके बाद उन्होंने समाजवादी सेकुलर मोर्चा बनाने का फैसला किया था।

शिवपाल यादव लगातार अपने मोर्चे का विस्तार कर रहे हैं और दावा किया कि कई सपा नेता उनकी पार्टी में जल्द ही शामिल होंगे। शिवपाल ने कहा, हम जल्द ही समाजवादी सेकुलर मोर्चा को पंजीकृत कराने के लिए चुनाव आयोग से मिलेंगे और कहा कि उन्होंने सपा से अलग होने का फैसला मुलायम से परामर्श के बाद लिया है।

ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here