बिहार में होने वाली परीक्षाओं में प्रश्नपत्र वायरल होने की घटनाएं सामने आती रही है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है। बिहार में आज शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी), 2017 का आयोजन किया गया हैं लेकिन इसके लीक होने की खबरें आ रही है।  शिक्षक पात्रता परीक्षा शुरू होते ही राज्‍य के कई जगहों पर प्रश्नपत्र और उत्तर लीक होने की चर्चा है। सोशल मी‍डिया पर भी प्रश्‍नपत्र और उत्तर के भी वायरल होने की खबर है।

राज्य में 348 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई है। जिसमें पूरे बिहार में 2,43,459 अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। लेकिन अब सोशल मी‍डिया पर प्रश्‍नपत्र और उत्तर के भी वायरल होने की खबर है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पायी है। टीइटी के ये वायरल उत्तर सही है या नहीं, इस बारे में बोर्ड के उच्च अधिकारी फिलहाल कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं।

बोर्ड की ओर से कहा गया है कि परीक्षा खत्म होने के बाद ही बताया जा सकेगा कि प्रश्न पत्र लीक हुआ है या नहीं। वहीं एक प्रमुख समाचार पत्र के वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक जमुई जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा के वायरल प्रश्न पत्र व उत्तर सही पाए गए। जमुई के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि मिलान करने पर कई प्रश्न व उत्तर सही मिला। इसकी जांच की जा रही है।

उधर, टीइटी प्रश्न पत्र वायरल मामले में पटना के एसएसपी मनु महाराज का कहना है कि पटना पुलिस के पास इसको लेकर ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है। गौरतलब है कि टीइटी परीक्षा को कदाचार मुक्त संचालित करने के लिए बिहार बोर्ड ने हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया है और बोर्ड की मानें तो अगर अभ्यर्थी नकल करते पकड़े गए तो वह एसटीइटी में भी शामिल नहीं हो पायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here