Quad Meeting: नई दिल्ली में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक, S Jaishankar करेंगे अध्यक्षता

0
63
Quad Meeting
Quad Meeting

Quad Meeting: भारत के नेतृत्व में आज यानी 3 मार्च को क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक नई दिल्ली में होगी। इस बैठक की अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) करेंगे। इस बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी और ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वांग भाग लेंगे।

Quad Meeting: चीन की बढ़ती आक्रामकता को लेकर हो सकती है चर्चा

इस बैठक को लेकर विदेश मंत्रालय ने बताया कि क्वाड के विदेश मंत्रियों की अगली बैठक की मेजबानी भारत 3 मार्च को नई दिल्ली में करेगा। साथ ही इस बैठक में मंत्रियों के लिए सितंबर 2022 में न्यूयॉर्क में उनकी पिछली बैठक में हुई बातचीत को जारी रखने का अवसर मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में चीन की बढ़ती आक्रामकता की मौजूदा स्थिति पर चर्चा हो सकती है।

Quad Meeting
Quad Meeting

बता दें कि इससे पहले सितंबर 2022 में न्यूयॉर्क में ‘क्वाड’ के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी। जयशंकर के साथ इस बैठक में ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने, जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन उपस्थिति थे। ऑस्ट्रेलिया में चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में एस जयशंकर ने कहा था कि हमने बहुत प्रगति की है और इसका बहुत कुछ इस तथ्य के कारण है कि हम सभी ने उस पर बहुत ध्यान दिया है। हमने इसे ठोस कार्रवाई योग्य प्रस्तावों में बनाया है, जिस पर हमारी टीमों ने काम किया है।

आगे उन्होंने कहा था कि इसका एक बड़ा हिस्सा यह है कि हमारे बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंध हैं। मुझे लगता है कि क्वाड ने इतना अच्छा काम किया है, इसका एक कारण यह है कि हमारे द्विपक्षीय संबंध बहुत मजबूत हैं। निश्चित रूप से मुझे उम्मीद है कि क्वाड में भी हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति होगी।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here