PM Narendra Modi NCC रैली को कर रहे हैं संबोधित, बोले- मुझे गर्व है कि मैं भी रहा हूं एनसीसी का सक्रिय कैडेट

0
285
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री Narendra Modi शुक्रवार को करियप्पा ग्राउंड में आयोजित नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) रैली में पहुंचे। PM मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर का भी निरीक्षण किया और एनसीसी टुकड़ियों की मार्च पास्ट की समीक्षा की। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सर्वश्रेष्ठ कैडेटों को पदक और डंडे भी मिले।

शुक्रवार को एनसीसी रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस समय देश अपनी आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और जब एक युवा देश, इस तरह के किसी ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनता है तो उसके उत्सव में एक अलग ही उत्साह दिखता है। यही उत्साह मैं अभी करियप्पा ग्राउंड में देख रहा हूं।

मैं भी NCC का सक्रिय कैडेट रहा हूं: PM Narendra Modi

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने जानकारी दी कि वो भी एनसीसी के सदस्‍य थे। उन्‍होंने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं भी कभी आपकी तरह ही एनसीसी का सक्रिय कैडेट रहा हूं। मुझे एनसीसी में जो ट्रेनिंग मिली, जो जानने सीखने को मिला, आज देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन में मुझे उससे असीम ताकत मिलती है।

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

उन्‍होंने आगे कहा कि आज इस समय जितने भी युवक-युवतियां NCC में हैं, NSS में हैं, उसमें से ज्यादातर इस शताब्दी में ही पैदा हुए हैं। आपको ही भारत को 2047 तक लेकर जाना है। इसलिए आपकी कोशिशें, आपके संकल्प, उन संकल्पों की सिद्धि, भारत की सिद्धि होगी, भारत की सफलता होगी।

पिछले दो सालों में देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में 1 लाख नए कैडेट्स बनाए: PM Narendra Modi

अपनी सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए उन्‍होंने कहा कि जब देश नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है, तब देश में एनसीसी को मजबूत करने के लिए भी हमारे प्रयास जारी हैं। इसके लिए देश में एक हाई लेवेल रिव्यू कमेटी की स्थापना की गई है। पिछले दो सालों में हमने देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में 1 लाख नए कैडेट्स बनाए हैं।

PM Narendra Modi 2 1

रक्षा के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को बताते हुए उन्‍होंने कहा कि अब देश की बेटियां सैनिक स्कूलों में एड्मिशन ले रही हैं। सेना में महिलाओं को बड़ी जिम्मेदारियां मिल रही हैं। एयरफोर्स में देश की बेटियां फाइटर प्लेन उड़ा रही हैं। ऐसे में हमारा प्रयास होना चाहिए कि एनसीसी में भी ज्यादा से ज्यादा बेटियां शामिल हों।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here