PM Modi: मोदी सरकार की क्या है पॉपुलर योजनाएं? जो सीधे दे रही है आम जनता को फायदा…

प्रधानमंत्री आवास योजना 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत होम लोन के ब्याज में सब्सिडी दी जाती है। इसके तहत हर परिवार को 2.60 लाख रुपए का लाभ मिलता है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि और सब्सिडी सीधे उम्मीदवार के बैंक खाते में आती है, जो कि आधार कार्ड से लिंक होता है।

0
140
Pm Modi
PM Modi: मोदी सरकार की क्या है पॉपुलर योजनाएं? जो सीधे दे रही है आम जनता को फायदा…

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। पीएम मोदी आज यानी 17 सितम्बर को 72 वर्ष के हो गए। बता दें कि साल 2014 की 26 मई को नरेंद्र मोदी ने पहली बार देश के प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ली थी। उनकी सरकार के कार्यकाल को 8 साल पूरे हो चुके हैं। इस दौरान उन्‍होंने देश में कई ऐसी योजनाएं शुरू की है जो सीधेतौर पर आम आदमी को लाभ मिला है। इनमें से कई ऐसी हैं, जिनसे लोगों को कमाई या रोजगार का जरिया मिला है। इसमें बच्‍चे, युवा, महिलाओं समेत हर वर्ग के लोग शामिल है।

आज उनके 72 वें जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके द्वारा शुरू किए गए कुछ प्रमुख योजनाओं के बारे में बता रहे हैं, जिसका आम आदमी को सीधेतौर पर आम आदमी को लाभ मिल रहा है।

Pm Narendra Modi
PM Modi BirthDay

PM Modi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम मोदी ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत उन किसानों को साल में 3 किस्‍तों में 6000 रुपये की मदद दी जाती है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम जमीन है। अबतक 11 किस्‍ते आ चुकी हैं और जल्‍द ही 12वीं किस्‍त भी आने वाली है।

PM Kisan eKYC
पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

पीएम मोदी ने उन युवाओं के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की थी, जो अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं। इस योजना के तहत 3 कटेगिरी में 10 लाख रुपये तक लोन आसानी से मिल जाता है। यह लोन कोई कारोबार शुरू करने के लिए दिया जाता है। लोन का ब्‍याज दर बहुत कम होता है।

आयुष्मान भारत योजना

यह योजना साल 2018 में शुरू की गई थी। इस योजना के जरिए गरीब परिवारों को हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाता है। इस योजना के तहत लोगों को गंभीर बीमारियों में 50 करोड़ भारतीयों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है। यह मेडिक्लेम की तरह है जिससे लोगों को लाभ मिल रहा है।

Ayushman bharat yojana
आयुष्मान भारत योजना

सुकन्या समृद्धि योजना

बेटियों के लिए मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरूआत 2015 में की थी। इस योजना के तहत 10 साल से कम आयु की बेटियों का खाता उनके माता-पिता के नाम पर पोस्‍ट ऑफिस में खुलता है। इस स्कीम के तहत पोस्‍ट ऑफिस से सबसे ज्यादा ब्‍याज 7.8 फीसदी मिलती है। सुकन्या समृद्धि योजना 21 साल में मैच्योर होती है और अधिकतम सालाना जमा पर इससे 64 लाख फंड बना सकते हैं।

उज्जवला योजना

उज्जवला योजना के तहत बड़ी संख्या में गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन बांटे गए हैं। साल 2016 से लागू हुई इस योजना का अब तक लाखों परिवारों को फायदा मिल चुका है।

200 million people get gas from Ujjawal scheme of PM Modi
PM Modi: उज्जवला योजना योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

यह असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन देने की योजना है। इसमें 18 साल से 40 साल तक की आयु वाले कामगार रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। उम्र के आधार पर महीने में 55 रुपये से 200 रुपये तक का योगदान कर सकते हैं पर इन्‍हें 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए की मासिक पेंशन देने का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना

प्रधानमंत्री जन-धन योजना 2014 में शुरू हुई थी। प्रधानमंत्री जन धन योजना के जरिए हर परिवार को बैंकिंग सुविधा देने का काम किया जा रहा है। परिवार के दो सदस्य जन धन योजना में जीरो बैलेंस खाता खोल सकते हैं। जन धन खाते में पैसे जमा करने या निकालने पर कोई फीस नहीं लगेगी। इन खातों में बिना किसी चार्ज के फंड ट्रांसफर होता है और बिना किसी भुगतान के मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है।

PM Modi announces bumper scheme for buying houses
प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत होम लोन के ब्याज में सब्सिडी दी जाती है। इसके तहत हर परिवार को 2.60 लाख रुपए का लाभ मिलता है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि और सब्सिडी सीधे उम्मीदवार के बैंक खाते में आती है, जो कि आधार कार्ड से लिंक होता है।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना

कोरोना महामारी के चलते 2020 में लॉकडाउन के दौरान लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए मोदी सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न लेकर आई थी। इस योजना में 5 किलो राशन प्रति व्यक्ति, प्रति महीने मुफ्त दिया जाता है। इस योजना से देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभ चुका है।

7759 government farmers scheme
PM Modi Scheme

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और सुरक्षा बीमा योजना

केंद्र सरकार की ओर से दो बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की गई हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सिर्फ 12 रुपए सालाना प्रीमियम देकर आप 2 लाख रुपए तक का कवर पा सकते हैं। वहीं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में सालाना 436 रुपए चुकाकर आप 2 लाख का बीमा पा सकते हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here