डिंपल यादव और शशि थरूर समेत 49 लोकसभा सांसद सस्पेंड, अब तक संसद से 141 सदस्य आउट

0
28

Lok Sabha: संसद का शीतकालीन सत्र जारी है। इस बीच आज मंगलवार (19 दिसंबर) को लोकसभा से 49 और विपक्षी सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया है। बता दें कि संसद सुरक्षा चूक की घटना को लेकर सोमवार को विपक्षी सांसदों ने लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा किया था जिसके बाद दोनों सदनों के 78 विपक्षी सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था। इससे पहले 14 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। ऐसे में अब तक कुल 141 सांसदों को सदन से आउट किया जा चुका है।

किन सांसदों को किया गया सस्पेंड?

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में विपक्षी सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद विपक्षी सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। इनमें सुप्रिया सुले, फारूक अब्दुल्ला, शशि थरूर, कार्ति चिदंबरम, डिंपल यादव, एस. टी हसन, दानिश अली और मनीष तिवारी सहित कुल 49 सासंद शामिल हैं।

अब तक 141 सांसदों पर गिरी गाज

बता दें कि संसद सुरक्षा चूक की घटना को लेकर सोमवार को विपक्षी सांसदों ने संसद के दोनों सदनों में हंगामा किया था। जिसके बाद लोकसभा और राज्यसभा से 78 विपक्षी सदस्यों को निलंबित कर दिया गया। इससे पहले 14 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। हालांकि, आज 49 और सांसदों पर कार्रवाई हुई है। अब तक 141 विपक्षी सदस्यों को निलंबित किया जा चुका है।

पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

आज आज मंगलवार हुई को बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने भी इस मामले पर ने अहम टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि संसद भवन में जो हुआ उसको सपोर्ट करना गलत है। विपक्ष ने मन बना लिया है कि वो अब विपक्ष में ही बैठेगा। विपक्ष जो कर रहा है ये उनकी हताशा है।

उन्होंने आगे कहा कि विपक्ष का मकसद नरेंद्र मोदी को उखाड़ फेंकना है और हमारा मकसद देश का विकास करना है। यह अंतर है हमारी और उनकी सोच में। भाजपा सांसदों से पीएम मोदी ने कहा कि छुट्टी का समय आ रहा है, आप लोग सुदूर गांव में जाएं और देखें कि कैसे विकास हुआ है। पीएम ने कहा कि मैं कल काशी गया था और मैंने देखा युवाओं में उम्मीद है।

बता दें, इस मामले को लेकर विपक्ष सदन में गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन कर रहा है। आज मंगलवार (19 दिसंबर) को भी विपक्ष के सांसदों ने नई संसद भवन के मुख्य दरवाजे पर बैठकर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी भी शामिल हुईं। 

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here