अब तक बैंक कर्मचारियों और दलालों से ही पैसों की चोरी का मामला सामने आया है। लेकिन अब एक ऐसा मामला सामने आया है जिससे अब भ्रष्टाचार का संकट और ज्यादा मंडराने लगा है। जी हां, नोट छापने वाले ऑफीसर ने ही बैंक नोट प्रेस से लाखों की गड्डी चुरा ली है। मध्य प्रदेश के देवास जिले में स्थित बैंक नोट प्रेस के एक अधिकारी के दफ्तर और घर से 90 लाख 49 रुपये बरामद किए गए हैं। आरोपी को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है। जानकारी के मुताबिक बैंक नोट मुद्रणालय से वरिष्ठ पर्यवेक्षक (सीनियर सुपरवाईजर) मनोहर वर्मा द्वारा लाखों रुपए के नोट चोरी किये गए थे। मामले की जानकारी होने के बाद जब वर्मा के ऑफिस के चेम्बर की तलाशी ली गई तो उनके चेम्बर से करीब 26 लाख 9 हजार रुपए बरामद हुए।  वहीं उनके घर की तलाशी में भी 64 लाख रुपए मिलने की बात सामने आई है।

हाई सिक्यूरिटी वाले बैंक नोट प्रेस में शुक्रवार को बड़ा मामला सामने आया। बीएनपी के कंट्रोल सेक्शन के डिप्टी कंट्रोल ऑफिसर मनोहर वर्मा को सीआईएसएफ ने रिजेक्ट नोट चुराकर ले जाते हुए रंगे हाथ पकड़ा। इसके बाद उसे बीएनपी पुलिस के हवाले कर दिया। बैंक नोट प्रेस थाने के प्रभारी उमराव सिंह ने कहा कि शुक्रवार सुबह प्रेस में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों को डिप्टी कंट्रोल अधिकारी मनोहर वर्मा की गतिविधियां संदिग्ध लगीं। उसके जूतों की तलाशी में दो सौ के नोट की गड्डी निकली। बीएनपी पुलिस ने आरोपी को 22 जनवरी तक पुलिस रिमांड पर लिया है। इतनी भारी मात्रा में मुद्रा मिलने के बाद मनोहर वर्मा पर कार्यवाही की जा रही है।

चिंता की बात ये है कि इतने बड़े और महत्वपूर्ण केंद्रीय संस्थान पर सुरक्षा के मामले में इतनी बड़ी चूक हो गई कि कोई व्यक्ति लाखों रुपये अपने घर तक ले जा पहुंचा। हालांकि प्रबंधन फिलहाल कुछ भी कहने से बच रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here