इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टुरिजम कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के नाम से देश में सभी परिचित हैं। ट्रेन का ऑनलाइन टिकट इसकी साइट उपलब्‍ध कराती है। रेल मंत्री पीयूष गोयल इसका नया नामकरण करना चाहते हैं। वह उसे ऐसा नाम देना चाहते हैं जो छोटा और आई कैचिंग हो, वह झट से याद आ जाए। गोयल ने रेल अफसरों को आईआरसीटीसी का नया नाम सुझाने की जिम्‍मेदारी दी है।

बता दे, की मंत्री को ही कई बार आईआरसीटीसी नाम लेने में दिक्‍कत आती है। रेल मंत्रालय आईआरसीटीसी का नाम बदलेगा। आईआरसीटीसी ने ‘क्‍वाइन ए न्‍यू नेम’ कांटेस्‍ट किया था। यह कांटेस्‍ट mygov.in पर आया था। इसमें लोगों से नए नाम देने को कहा गया था। इसमें करीब 1852 लोगों ने नए नाम दिए थे।

आईआरसीटीसी के एक सीनियर अफसर ने बताया कि फर्स्‍ट लेवल कमेटी ने करीब 700 नाम सेलेक्‍ट किए हैं। यह सूची अब सेकंड लेवल कमेटी को भेजी गई है जो एक नया नाम चुनेगी। कांटेस्‍ट के रिजल्‍ट की घोषणा 15 जुलाई को होनी थी लेकिन वह तारीख निकल गई है। अधिकारी के मुताबिक दो माह में आईआरसीटीसी को नया नाम मिल जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि mygov.in वेबसाइट पर जब कांटेस्‍ट शुरू हुआ था तो लोगों ने बड़े उत्‍साह के साथ इसमें हिस्‍सा लिया। कांटेस्‍ट में बताया गया था कि जीतने वाले व्‍यक्ति को एक लाख रुपए इनाम में मिलेंगे। कांटेस्‍ट का नाम ‘क्‍वाइन ए न्‍यू नेम’ था। इस साइट से हरेक दिन करीब 5.73 लाख टिकट बुक होते हैं। इस साइट पर करीब 3 करोड़ यूजर रजिस्‍टर्ड हैं। आईआरसीटीसी ने हाल में अपनी वेबसाइट पर ढेरों बदलाव किए हैं। इनमें आईआरसीटीसी नेक्‍स्‍ट जनरेशन इ-टिकटिंग सिस्‍टम वेबसाइट शामिल है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here