निपाह वायरस धीरे-धीरे पूरे देश में फैलता जा रहा है। यह वायरस केरल से शुरू होते हुए अब यूपी के तरफ भी आ रहा है। हालांकि यूपी अभी सेफ है लेकिन अगर जल्द ही इस पर काबू नहीं पाया गया तो ये यूपी में भी फैल सकता है। हालांकि इस वायरस पर कुछ नई बातें पता चली है। शनिवार को सेंट्रल मेडिकल टीम द्वारा स्वास्थ्य मंत्रालय को इन नमूनों की जांच के बाद आए परिणामों से जुड़ी एक रिपोर्ट सौंपी गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट में इस बात का साफ तौर पर जिक्र है कि चमगादड़ और सुअर निपाह का प्राथमिक कारण नहीं हैं।  बता दें कि केरल के कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में निपाह वायरस से 12 लोगों की मौत हो गई थी जिसके बाद इस पर जांच आरंभ हुआ।

केरल में इस वायरस के कारण जहां अभी कुछ लोगों की मौत हुई है वहीं करीब 200 संदिग्ध मरीजों का इलाज चल रहा है। इलाज करते हुए चपेट में आए पांच चिकित्साकर्मियों को बेहतर इलाज के लिए दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल भेजा गया है। केरल के कुछ जिलों में इसकी चपेट में आने के बाद यहां आने वाले पयर्टकों में भी इसको लेकर डर व्‍याप्‍त है।

बता दें कि इस वायरस से होने वाली बीमारी के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द और उल्टियां शामिल है। कुछ में मिर्गी के लक्षण भी देखे गए हैं। पहले लोगों को लग रहा था कि इस वायरस का स्त्रोत चमगादड़ और सूअर हैं लेकिन जांच में ये बात झूठी निकली है।  विशेषज्ञ भी इसकी जानकारी जुटा रहे हैं कि यदि इसका स्रोत चमगादड़ नहीं है तो फिर यह किस वजह से इतनी तेजी से विभिन्‍न राज्‍यों में फैल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here