प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ में सहयोग देते हुए सीएम योगी ने एक नई पहल की है। लखनऊ को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से सीएम योगी ने बुधवार रात हजरतगंज में हनुमान मंदिर के पास लगाए गए गार्बेज एटीएम का निरीक्षण किया। एटीएम की प्रक्रिया समझने के बाद उन्होंने प्रणाली की प्रशंसा भी की। योगी ने इस दौरान बताया कि ये एक ऐसा एटीएम है, जिसमें कूड़ा डालने के बदले पैसे मिलेंगे।

बता दें कि स्वच्छ एटीएम का उद्घाटन मंगलवार को नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने किया। यह मशीन लखनऊ के हजरतगंज और 1090 चौराहे पर लगाई गई है। सीएम योगी ने बताया, कि ये मशीन एक नया आविष्कार है जिससे साबित होता है कि कूड़ा कभी बेकार नहीं होता है, हर चीज की तरह कूड़े की भी कीमत होती है।

ऐसे करेगी काम

योगी ने मशीन की उपयोगिता के बारे में समझाते हुए बताया, कि इस मशीन का इस्तेमाल करना बहुत आसान है जिसका लाभ कोई भी उठा सकता है। इस मशीन में कूड़ा और बेकार सामान डालने के बदले में पैसा मिलेगा। अगर आप मशीन में एक प्लास्टिक की बोतल डालते हैं, तो आपको 1 रुपया मिलेगा। कांच की बोतल डालने पर 2 रुपया मिलेगा। उन्होंने कहा, आपको कूड़ा डालने के बदले में जो भी कैश मिलेगा वो ई-वॉलेट में आएगा।

यह भी पढ़े: 19 वर्षीय सीनू ने तैयार की ‘एंटीरेप पैंटी’, बिन पासवर्ड खोलना नामुमकिन

इस अद्भुत आविष्कार के लिए सीएम योगी ने उस नौजवान मधुरेश का भी शुक्रियादा किया, जिसने लखनऊ को ये अनोखी देन दी। निरीक्षण के दौरान सीएम के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, वन मंत्री दारा सिंह भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े:  16 वर्षीय छात्र ने बनाई ऐसी डिवाइस जो हार्ट अटैक से 6 घंटे पहले ही कर देगी अलर्ट

बताया जा रहा है, कि मशीन में आधार कार्ड रीडर लगा है जो कूड़ा डालने वाले की पहचान कर सकेगा। खास बात ये है कि मशीन के 200 मीटर की रेंज तक की फ्री वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here