प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पहली बार म्यांमार पहुंचे हैं। इस यात्रा के दौरान मोदी दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग स्थापित कर आतंकवाद को खत्म करने रोडमैप तैयार करने पर चर्चा करेंगे।

म्यांमार पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”अभी ने प्यी ता पहुंचा, मेरी म्यांमार यात्रा यहीं से शुरू होगी। म्यांमार की यात्रा के दौरान मैं कई कार्यक्रमों में शामिल होऊंगा”। बता दें कि मोदी अपनी दो देशों की यात्रा के दूसरे चरण के तहत यहां पहुंचे हैं।

चीन में चल रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को खत्म कर मोदी दो दिवसीय यात्रा पर म्यांमार चले गए थे। आज सुबह मोदी और शी जिनपिंग की द्विपक्षीय वार्ता हुई। 30 मिनट तक चलने वाली इस वार्ता में डोकलाम मुद्दे पर कोई बातचीत नहीं हुई।

ब्रिक्स सम्मेलन में आतंवाद के मुद्दे पर चीन के बाद मोदी का सारा ध्यान पड़ोसी देश म्यांमार से मजबूत भावनात्मक जुड़ाव पैदा करने पर होगा। इस यात्रा से पहले मोदी ने म्यांमार को “भारत का करीबी दोस्त” भी कहा है। म्यांमार के इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी कम से कम तीन जगहों पर जाएंगे। इस यात्रा के दौरान यहां रह रहे भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे। यह कार्यक्रम यांगून के थुवाना स्टेडियम में होगा।

हालांकि म्यांमार दौरे से पहले वर्मा की सीमा पर भारतीय सैनिकों ने एक आतंकवादी ठिकाने को तबाह किया था साथ ही साथ एक आतंकवादी को मार गिराया था। ऐसे में इस तीन दिवसीय यात्रा में मोदी सीमा पर हो रही घुसपैठ पर जरूर चर्चा करेंगे।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री के दौरे से पहले सेना ने वर्मा बॉर्डर पर दिखाया दम, आंतकी कैंप हुए तबाह

इससे पहले, भारतीय समुदाय को लिखे खत में पीएम ने कहा कि वह बेहद ‘खुशी और उत्साह’ के साथ म्यांमार का दौरा शुरू कर रहे हैं। मामले से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, पीएम ने ईमेल में कहा, ‘मेरी यह दो दिवसीय यात्रा म्यांमार का पहला दि्वपक्षीय दौरा है। म्यांमार एक मूल्यवान पड़ोसी और भारत का करीबी दोस्त है।’ यांगून स्थित थुवाना स्टेडियम में 32 हजार लोग लोग बैठ सकते हैं। यहां मोदी का कार्यक्रम 6 सितंबर को होना है। पीएम ने अपने ईमेल में कहा, ‘बीते कुछ दशकों में म्यांमार में रहने वाले भारतीय समुदाय ने भारत और म्यांमार को बेहद नजदीक ला दिया है।’

म्यांमार के इस यात्रा के दौरान मोदी यहां 100 साल पुराने मंदिर का भी रूख करेंगे। यह मंदिर म्यांमार में प्रसिद् धार्मिक स्थल है। मोदी मंगलवार दोपहर राजधानी ने-पी-टॉ पहुंचेंग। उसके बाद वह प्रेजिडेंट हूतिन कॉ से भी मुलाकात करेंगे। म्यांमार के राष्ट्रपति ने मोदी के साथ भोजन पर आमंत्रित किया है। बुधवार को पीएम मोदी यहां की लीडर सू ची से मुलाकात करेंगे। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत और प्रेस को संबोधन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here