पीएम मोदी अपने भाषण में हमेशा नए-नए जुमले और सुझाव इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसे में भले ही विपक्षी उनके भाषण में गलतियां ढूढ़ उनको घेरने की कोशिश में लगे रहते हैं लेकिन जनता में कई ऐसे लोग भी हैं जो उनके भाषण को उनकी सलाह समझ उनको अपना लेते हैं और यह उनके लिए बड़ा फायदेमंद साबित होता है। याद होगा गुजरात की रहने वाले नारायण भाई राजपूत का नाम जिन्होंने पकौड़े का बिजनेस शुरू किया और आज वो लखपति हैं। पीएम का सुझाव मान नारायण भाई राजपूत ने वडोदरा में पकौड़े का एक स्टॉल लगाया था और आज उनके शहर में पूरे 35 स्टॉल चलते हैं। एनएसयूआई के सदस्य नारायण भाई हिंदी में पोस्ट ग्रेजुएट हैं।

इसी तरह एक और महोदय हैं जिन्होंने ऐसा ही एक काम किया और आज सफलता के सीढ़िया चढ़ रहे हैं। वाराणसी के अनिल सिंह कंप्यूटर शॉप से बाहर निकलकर अब कड़ाही की मदद से अपने सपनों को पूरा करने में जुटे हैं। दशकों पुराने फैमिली बिजनेस को अब वह नए सिरे से खड़ा कर रहे हैं। अनिल सिंह के दादा की छोला-कचौड़ी की दुकान थी जो काफी फेमस थी, अब अनिल सिंह ने इसको आगे बढ़ाया है। अनिल ने एक प्राइवेट फर्म में कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी छोड़ दी है। लंबे अरसे से बंद पड़ी अपने दादा की छोला-कचौड़ी की दुकान को उन्होंने नए सिरे से खोला है।

अनिल ने अपनी स्पेशल डिश को बेचने की शुरुआत मार्च में की थी और अब वह एक स्कूटर पर फेरीवाल बैनर टांग कर डिस्पोजबल प्लेट में लोगों को छोला-कचौड़ी सर्व करते हैं। इसी तरह के कई लोग हैं जो पीएम मोदी की बात मानकर कोई न कोई बिजनेस स्टार्ट किए हैं और आज कामयाब हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here