दिल्ली के लिए क्रिसमस का दिन बेहद खास है, खास इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्लीवासियों को क्रिसमस का तोहफा दिया। पीएम मोदी ने सोमवार को नोएडा में दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया। इस लाइन के शुरू होने का लंबें अरसे से इंतजार किया जा रहा था और आखिरकार मेट्रो की इस लाइन का शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी के कर-कमलों से किया गया। बता दे, कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए मोदी दोपहर 1 बजे बॉटेनिकल गार्डन में बनाए गए हैलीपैड पर हैलीकॉप्टर से उतरे, इस खास मौके पर सीएम योगी भी मौजूद रहे।

जानकारी के लिए बता दे, मजेंटा लाइन 12.64 किलोमीटर लंबी होगी और यह नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी से जोड़ेगी। बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी खंड की लाइन पर कुल मिलाकर नौ स्टेशन हैं। कालका मंदिर को छोड़ सभी स्टेशन एलीवेटेड हैं। कालकाजी से बॉटनिकल गार्डन आने वाले यात्री अब 52 मिनट के समय को मात्र 19 मिनट में पूरा कर सकेंगे।

Modi inaugurated the Magenta Line, took responsibility for UP's development

मोदी-योगी ने लिया सफर का आनंद

मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मेट्रो के सफर का आनंद लिया। वे दोनों बॉटनिकल गार्डन स्टेशन से ओखला बर्ड सेंचुरी स्टेशन तक गए। पीएम मोदी एक साल में तीन लाइनों का उद्घाटन कर चुके हैं।

बता दे क्रिसमस के खास मौके पर पीएम मोदी और सीएम योगी को एकसाथ देखना दिल्ली वालों के लिए किसी तोहफें से कम नहीं था। मेजेंटा लाइन का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई। इस मेट्रो का उद्घाटन किसी ऐतिहासिक पल से कम नहीं था। भीड़ का जमा होना लाजमी भी हैं क्योंकि मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी एमिटी यूनिवर्सिटी में जनसभा को संबोधित करेंगे।

बता दे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम के शुरू होने से पहले अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए मेजेंटा लाइन के उद्घाटन के बारे में जानकारी दी, साथ ही उन विशेष अतिथियों की सूची भी शेयर की, जो कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं।

बिना चालक चलेगी मेट्रो

इस लाइन के उद्घाटन से पहले यात्रियों को बॉटनिकल गार्डन जाने के लिए पहले मंडी हाउस से ब्लू लाइन पकड़नी पड़ती थी, लेकिन अब मजेंटा लाइन का इस्तेमाल कर वे कम समय में अपने गंतव्य पर पहुंच सकते हैं। इस लाइन पर निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद यह बॉटनिकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट तक चलेगी। यह दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर पहली लाइन होगी, जहां चालक-रहित गाड़ियां ऑटोमेटिक तरीके से चलेंगी।

Modi inaugurated the Magenta Line, took responsibility for UP's development

मोदी विकास के लिए जिम्मेदार: योगी

इस खास मौके पर सीएम योगी ने पीएम मोदी का धन्यवाद किया, उन्होंने बताया कि अब पीएम मोदी की बदौलत नोएडा से फरीदाबाद का सफर आसान हो जाएगा। साथ ही उन्होंने मोदी की तारीफ करते हुए बताया, कि पीएम मोदी ने देश से परिवारवाद और वंशवाद की बेल को नष्ट कर दिया है। पिछले 3 वर्षों में पीएम मोदी ने विकास के सराहनीय काम किए हैं।

यूपी के विकास की जिम्मेदारी मेरी: पीएम

सीएम योगी के बाद पीएम मोदी ने एमिटी यूनिवर्सिटी में जनता को संबोधित किया, इस दौरान उन्होंने देशवासियों को क्रिसमस की बधाई दी।

साथ ही उन्होंने बताया कि यूपी ने मुझे गोद लेकर मेरा लालन-पालन किया है, इसलिए यूपी के विकास की जिम्मेदारी मेरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here