स्पेस सेक्टर में शानदार काम, Mission Life पर देना होगा ध्यान-Mann Ki Baat में इन बड़ी बातों पर PM मोदी ने दिया जोर

पर्यावरण के प्रति लोगों में हैं संवेदनशीलता-पीएम मोदी

0
151
Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया
Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया " मन की बात " के 94वें एपिसोड को संबोधित (फाइल फोटो)

Mann Ki Baat: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ के 94वें एपिसोड को ऑल इंडिया रेडियो से संबोधित किया। उनके इस कार्यक्रम को दूरदर्शन के अलावा नरेंद्र मोदी ऐप पर भी टेलिकास्ट किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा “आज, देश के कई हिस्सों में सूर्य उपासना का महापर्व ‘छठ’ मनाया जा रहा है| छठ पर्व का हिस्सा बनने के लिए लाखों श्रद्धालु अपने गांव, अपने घर, अपने परिवार के बीच पहुंचे हैं। मेरी प्रार्थना है कि छठी मइया सबकी समृद्धि, सबके कल्याण का आशीर्वाद दें।”

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया " मन की बात " के 94वें एपिसोड को संबोधित (फाइल फोटो)
Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया ” मन की बात ” के 94वें एपिसोड को संबोधित (फाइल फोटो)

Mann Ki Baat: छठ प्रकृति से लगाव का प्रमाण-पीएम

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत लोक आस्था का महापर्व पर अपनी बातें रख कर की। उन्होंने कहा कि छठ सूर्य उपासना का पर्व है। उन्होंने कहा “सूर्य उपासना की परंपरा इस बात का प्रमाण है कि हमारी संस्कृति, हमारी आस्था का, प्रकृति से कितना गहरा जुड़ाव है। इस पूजा के जरिये हमारे जीवन में सूर्य के प्रकाश का महत्व समझाया गया है। साथ ही ये संदेश भी दिया गया है कि उतार-चढ़ाव, जीवन का अभिन्न हिस्सा है | इसलिए, हमें हर परिस्थिति में एक समान भाव रखना चाहिए।” पीएम ने आगे कहा कि छठ मइया की पूजा में भांति-भांति के फलों और ठेकुआ का प्रसाद चढ़ाया जाता है। इसका व्रत भी किसी कठिन साधना से कम नहीं होता।

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया " मन की बात " के 94वें एपिसोड को संबोधित (फाइल फोटो)
Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने किया ” मन की बात ” के 94वें एपिसोड को संबोधित (फाइल फोटो)

छठ का पर्व ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भी उदाहरण-पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि छठ पूजा की एक और खास बात होती है कि इसमें पूजा के लिए जिन वस्तुओं का इस्तेमाल होता है उसे समाज के विभिन्न लोग मिलकर तैयार करते हैं। इसमें बांस की बनी टोकरी या सुपली का उपयोग होता है। उन्होंने कहा छठ का पर्व हमारे जीवन में स्वच्छता के महत्व पर भी जोर देता है। इस पर्व के आने पर सामुदायिक स्तर पर सड़क, नदी, घाट, पानी के विभिन्न स्त्रोत, सबकी सफाई की जाती है। छठ का पर्व ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भी उदाहरण है। आज बिहार और पूर्वांचल के लोग देश के जिस भी कोने में हैं, वहां, धूमधाम से छठ का आयोजन हो रहा है। पीएम ने कहा “दिल्ली, मुंबई समेत महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों और गुजरात के कई हिस्सों में छठ का बड़े पैमाने पर आयोजन होने लगा है।”
पीएम ने छठ और गुजरात के बारे में बताया “मुझे तो याद है, पहले गुजरात में उतनी छठ पूजा नहीं होती थी, लेकिन समय के साथ आज करीब-करीब पूरे गुजरात में छठ पूजा के रंग नज़र आने लगे हैं। ये देखकर मुझे भी बहुत ख़ुशी होती है।”

सोलर एनर्जी में पूरी दुनिया देख रही है अपना भविष्य-पीएम
प्रधानमंत्री ने कहा कि सोलर एनर्जी आज एक ऐसा विषय है, जिसमें पूरी दुनिया अपना भविष्य देख रही है और भारत के लिए तो सूर्य देव सदियों से उपासना ही नहीं, जीवन पद्धति के भी केंद्र में रह रहे हैं। उन्होंने कहा “भारत, आज अपने पारंपरिक अनुभवों को आधुनिक विज्ञान से जोड़ रहा है, तभी, आज हम, सौर ऊर्जा से बिजली बनाने वाले सबसे बड़े देशों में शामिल हो गए हैं। सौर ऊर्जा से कैसे हमारे देश के गरीब और मध्यम वर्ग के जीवन में बदलाव आ रहा है, वो भी अध्ययन का विषय है।” पीएम ने कहा कि आपने कुछ दिन पहले, देश के पहले सूर्य ग्राम – गुजरात के मोढेरा की खूब चर्चा सुनी होगी। मोढेरा सूर्य ग्राम के ज्यादातर घर, सोलर पावर से बिजली पैदा करने लगे हैं।

पीएम ने कहा “वो दिन दूर नहीं जब भारत में सूर्यग्रामों का निर्माण बहुत बड़ा जनांदोलन बनेगा और इसकी शुरुआत मोढेरा गांव के लोग कर ही चुके हैं।”

36 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेज दिया दीवाली गिफ्ट-पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि हमारा देश, सोलर सेक्टर के साथ ही स्पेस सेक्टर में भी कमाल कर रहा है। पूरी दुनिया, आज, भारत की उपलब्धियां देखकर हैरान है। उन्होंने कहा कि अब से कुछ दिन पहले आपने देखा होगा कि भारत ने एक साथ 36 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में स्थापित किया है। दीवाली से ठीक एक दिन पहले मिली ये सफलता एक प्रकार से ये हमारे युवाओं की तरफ से देश को एक स्पेशल दीवाली गिफ्ट है। पीएम ने कहा कि भारत के वैज्ञानिकों ने ना सिर्फ स्वदेशी टेक्नोलॉजी विकसित की बल्कि आज इसकी मदद से एक साथ दर्जनों सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेज रहा है।

मन की बात में पीएम ने देश की युवाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जब छात्रों व युवा शक्ति की बात आए, नेतृत्व शक्ति की बात आए, तो, हमारे मन में घिसी-पिटी, पुरानी, बहुत सारी धारणाएं घर कर गयी है I छात्र शक्ति का दायरा बहुत बड़ा है। बहुत विशाल है। आखिर, आज जो युवा हैं, वही तो भारत को 2047 तक लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा “हमारे आज के युवा, जिस तरह देश के लिए काम कर रहे हैं, Nation building में जुट गए हैं, वो देखकर मैं बहुत भरोसे से भरा हुआ हूं|” पीएम ने कहा कि बीते वर्षों में हुई एक हैकॉथॉंन्स ने देश के लाखों युवाओं ने मिलकर, बहुत सारे चुनौतियों को निपटाया है, देश को नए समाधान दिए हैं। इसके बाद पीएम ने पर्यावरण को लेकर भी अपनी बात कही।

पर्यावरण के प्रति लोगों में हैं संवेदनशीलता-पीएम मोदी
पीएम ने कहा कि पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता, हमारे समाज के कण–कण में समाहित है और इसे हम अपने चारों ओर महसूस कर सकते हैं। देश में ऐसे लोगों की कमी नहीं, जो पर्यावरण की रक्षा के लिए अपना जीवन खपा देते हैं। उन्होंने कहा कि आज Eco-friendly Living और Eco-friendly Products को लेकर लोगों में पहले से कहीं अधिक जागरूकता दिख रही है।

पीएम मोदी ने कहा त्रिपुरा के कुछ गांवों ने भी बड़ी अच्छी सीख दी है। आप लोगों ने Bio-Village तो जरुर सुना होगा, लेकिन, त्रिपुरा के कुछ गांव, Bio-Village 2 की सीढ़ी चढ़ गए हैं। उन्होंने कहा कि Bio-Village 2 में इस बात पर जोर होता है कि प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को कैसे कम से कम किया जाए। इसमें विभिन्न उपायों से लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने पर पूरा ध्यान दिया जाता है। जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अभियान को Bio-Village 2 बहुत मजबूती देने वाला है।

पीएम ने कहा कि कुछ दिन पहले ही, भारत में, पर्यावरण की रक्षा के लिए समर्पित मिशन लाइफ को भी लॉन्च किया गया है | इसका सीधा सिद्धांत है – ऐसी जीवनशैली, ऐसी Lifestyle को बढ़ावा देना, जो पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचाए। पीएम मोदी ने कहा “मेरा आग्रह है कि आप भी Mission Life को जानिए, उसे अपनाने का प्रयास कीजिए।”

राष्ट्रीय एकता दिवस पर रन फॉर यूनिटी का होता है आयोजन-पीएम

वहीं, इन सबके अलावा पीएम मोदी ने आने वाले राष्ट्रीय एकता दिवस पर भी अपनी बात कही। उन्होंने कहा “31 अक्टूबर को, राष्ट्रीय एकता दिवस है, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म-जयन्ती का पुण्य अवसर है। इस दिन देश के कोने-कोने में Run for Unity का आयोजन किया जाता है।” पीएम ने हाल ही में गुजरात में हुए राष्ट्रीय खेल के आयोजन को लेकर कहा “मैं उन सभी लोगों की भी ह्रदय से प्रशंसा करना चाहता हूं, जिन्होंने गुजरात में हुए राष्ट्रीय खेलों के सफल आयोजन में अपना योगदान दिया।”

यह भी पढ़ेंः

Mann Ki Baat: PM मोदी ने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगा लगाने की दी सलाह, पढ़ें ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 10 खास बातें…

Chhath 2022: Delhi-NCR में छठ पूजा की धूम, अस्‍ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य देने की तैयारियां पूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here