TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने केंद्र पर लगाया झूठ फैलाने का आरोप, बोली- अब कौन है पप्पू…

0
168
Mahua Moitra: संसद में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा
Mahua Moitra: संसद में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा

Mahua Moitra: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने मंगलवार को आर्थिक और रोजगार मामले को लेकर केंद्र से सवाल करने के लिए देश के औद्योगिक उत्पादन में गिरावट दिखाने वाले सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि अब ‘पप्पू’ कौन है। 2022-23 के लिए अतिरिक्त अनुदान की मांगों पर लोकसभा में एक बहस में भाग लेते हुए, मोइत्रा ने नरेंद्र मोदी सरकार पर भारत के विकास के बारे में “झूठ” फैलाने का आरोप लगाया। इसके साथ ही उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से अर्थव्यवस्था पर नियंत्रण करने की अपील की।

Mahua Moitra
Mahua Moitra

Mahua Moitra ने कहा- विदेशी मुद्रा भंडार में 72 अरब डॉलर की गिरावट

केंद्र को आर्थिक मोर्चे पर घेरने की मांग करते हुए, तृणमूल कांग्रेस सांसद ने कहा, “इस सरकार और सत्तारूढ़ दल ने पप्पू शब्द गढ़ा। आप इसका उपयोग अत्यधिक अक्षमता को बदनाम करने और दर्शाने के लिए करते हैं। लेकिन आंकड़े बताते हैं कि असली पप्पू कौन है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों का हवाला देते हुए, मोइत्रा ने दावा किया कि अक्टूबर में देश का औद्योगिक उत्पादन चार प्रतिशत घटकर 26 महीने के निचले स्तर पर आ गया, लेकिन विनिर्माण क्षेत्र, जो अभी भी नौकरियों का सबसे बड़ा उत्पादक है। ”, 5.6 प्रतिशत तक सिकुड़ गया है। उन्होंने कहा “औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) बनाने वाले उद्योग क्षेत्रों में से 17 ने नकारात्मक विकास दर दर्ज की है। एक साल के भीतर विदेशी मुद्रा भंडार में 72 अरब डॉलर की गिरावट आई है।
सांसद ने एनएसओ द्वारा जारी आईआईपी आंकड़ों के अनुसार बताया कि अक्टूबर 2022 में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 5.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

Mahua Moitra: संसद में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा
Mahua Moitra: संसद में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा

व्यापारियों और विपक्षी नेताओं पर लटकी है ईडी की ‘तलवार’ – टीएमसी सांसद
महुआ मोइत्रा ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान उल्लेख किया कि कैसे उभरते बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों का 50 प्रतिशत प्रवाह भारत में आ रहा है, लेकिन सरकार ने एक प्रश्न के उत्तर में पिछले शुक्रवार को सदन को बताया कि 2022 के पहले 10 महीनों में लगभग 2 लाख लोगों ने अपनी भारतीय नागरिकता त्याग दी है। उन्होंने कहा, “2022 का यह पलायन 2014 से पिछले नौ वर्षों में इस सरकार के तहत भारतीय नागरिकता छोड़ने वाले भारतीयों की कुल संख्या को 12.5 लाख से अधिक कर देता है।”


मोइत्रा ने कहा “क्या यह स्वस्थ आर्थिक वातावरण या स्वस्थ कर वातावरण (देश में) का संकेत है?” उन्होंने पूछा, “अब पप्पू कौन है?” टीएमसी सदस्य ने आरोप लगाया कि आज देश में डर का माहौल है, जिसमें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ‘तलवार’ व्यापारियों और उच्च-नेट वर्थ व्यक्तियों के साथ-साथ विपक्षी दलों के नेताओं पर लटकी हुई है। उन्होंने सरकार पर प्रधान मंत्री मोदी के तहत भारत की विकास की कहानी पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया और कहा कि 2016 द्वारा लागू उच्च मूल्य मुद्रा का विमुद्रीकरण अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफल रहा क्योंकि नकदी ‘अभी भी राजा’ है और नकली मुद्रा से बाहर निकलना अभी भी एक दूर का सपना है।

यह भी पढ़ेंः

बिलकिस बानो मामले की सुनवाई से जस्टिस बेला त्रिवेदी ने खुद को किया अलग, जानें क्या है पूरा मामला…

FIFA World Cup: अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच सेमीफाइनल का पहला मुकाबला आज, जानिए कहां और कब देख सकेंगे यह मैच…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here