राज्यपाल को विश्वविद्यालयों के चांसलर पद से हटाने वाला विधेयक केरल विधानसभा से पारित

0
202
Kerala Assembly और राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान
Kerala Assembly और राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान

Kerala Assembly: केरल विधानसभा के लिए मंगलवार का दिन कुछ खास रहा, जिसने खबरों में सुर्खियां भी बटोरी। विधानसभा ने राज्यपाल को राज्य के विश्वविद्यालयों के चांसलर पद से हटाने वाले विधेयक को पारित कर दिया। इस बीच विपक्षी यूडीएफ ने सुझावों को स्वीकार नहीं करने पर सदन का बहिष्कार किया। हालांकि इस फैसले पर आगे क्या कुछ होने वाला है, वह वक्त ही बताएगा।

Kerala Assembly
Kerala Assembly

Kerala Assembly में विधेयक पर हुई घंटों चर्चा

विधेयक को घंटों की लंबी चर्चा के बाद पारित किया गया। विधेयक को लेकर कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने कहा कि वह चांसलर के रूप में राज्यपाल को हटाने का विरोध नहीं कर रहा है बल्कि वह विरोध इसलिए कर रहा है क्योंकि विपक्ष के सुझावों को सरकार ने स्वीकार नहीं किया। विपक्ष ने यह भी कहा कि प्रत्येक विश्वविद्यालय के लिए अलग-अलग चांसलर नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं है और चयन पैनल में मुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता और केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश शामिल होने चाहिए।

यूडीएफ ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक चांसलर पर्याप्त है क्योंकि दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को संबंधित वाइस चांसलर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हालांकि, राज्य के कानून मंत्री पी राजीव ने कहा कि एक न्यायाधीश चयन पैनल का हिस्सा नहीं हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने यह तय नहीं किया है कि चांसलर कितने होंगे, लेकिन चांसलर की नियुक्ति के संबंध में प्रत्येक विश्वविद्यालय के कानूनों में संशोधन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “चांसलरों की संख्या बाद में तय की जा सकती है।”

चयन पैनल के संबंध में राजीव के सुझाव को विपक्ष ने इस शर्त पर स्वीकार किया कि सेवानिवृत्त न्यायाधीशों को चांसलर के रूप में नियुक्त किया जाएगा। मंत्री ने, हालांकि, कहा कि विश्वविद्यालयों के शीर्ष पर नियुक्त होने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश एकमात्र विकल्प नहीं हो सकते हैं। सरकार द्वारा उठाए गए रुख के मद्देनजर, विपक्ष ने कहा कि वह सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर रहा है क्योंकि उसे डर है कि राज्य सरकार केरल में विश्वविद्यालयों को कम्युनिस्ट या मार्क्सवादी केंद्रों में बदलने का प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ेंः

TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने केंद्र पर लगाया झूठ फैलाने का आरोप, बोली- अब कौन है पप्पू…

बिलकिस बानो मामले की सुनवाई से जस्टिस बेला त्रिवेदी ने खुद को किया अलग, जानें क्या है पूरा मामला…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here