‘स्वर कोकिला’ के बर्थडे पर पीएम का तोहफा, Lata Mangeshkar के नाम पर रखा गया अयोध्या के इस चौक का नाम

7.9 करोड़ रुपये में लता मंगेशकर चौक का हुआ निर्माण

0
149
लता मंगेशकर को जयंती पर पीएम ने किया याद
लता मंगेशकर को जयंती पर पीएम ने किया याद

Lata Mangeshkar: ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर आज पूरा देश उन्हे याद कर रहा है। इसी बीच रामनगरी अयोध्या को पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक खास सौगात दी है। पीएम की प्रेरणा से अयोध्या में ‘सुर साम्राज्ञी’ ‘भारत रत्न’ के नाम पर ‘लता मंगेशकर चौक’ का बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोकार्पण की। बता दें कि रामनगरी का नयाघाट बंधा चौराहा अब ‘लता मंगेशकर चौक’ के नाम से जाना जाएगा। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी वर्चुअली शामिल हुए।

Lata Mangeshkar Chowk
Lata Mangeshkar Chowk

Lata Mangeshkar Chowk अयोध्या की विकास को देगा गति-पीएम


मौके पर पीएम मोदी ने कहा “अयोध्या में ‘लता मंगेशकर चौक’ पर स्थापित की गई मां सरस्वती की यह विशाल वीणा संगीत की साधना की प्रतिक बनेगी।” उन्होंने आगे कहा कि यह चौक राम की पैड़ी के पास है और सरयू के भी नजदीक है। लता दीदी के भजनों ने हमारे अंतर्मन को राममय बनाए रखा है। लता दीदी के भजनों को सुनकर अनेकों लोगों ने राम लला के दर्शन किए हैं। लता दीदी हमेशा नागरिकों के कर्तव्यों को लेकर सजग रही हैं। उन्ही की तरह यह चौक भी लोगों को उनके कर्तव्यों को याद दिलाएगा और प्रेरणास्रोत बनेगा। यह चौक, यह वीणा अयोध्या की विकास को गति देगी।

Lata Mangeshkar Chowk के कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते पीएम मोदी
Lata Mangeshkar Chowk के कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते पीएम मोदी

अयोध्या के भव्य मंदिर में आन वाले हैं राम-मोदी

पीएम ने कहा कि अयोध्या के भव्य मंदिर में श्रीराम आने वाले हैं। उससे पहले करोड़ों लोगों में राम नाम की प्राण प्रतिष्ठा करने वाली लता दीदी का नाम, अयोध्या शहर के साथ हमेशा के लिए स्थापित हो गया है। लता दीदी के नाम पर बना चौक, हमारे देश में कला जगत से जुड़े लोगों के लिए भी प्रेरणा स्थली की तरह कार्य करेगा। ये बताएगा कि भारत की जड़ों से जुड़े रहकर, आधुनिकता की ओर बढ़ते हुए, भारत की कला और संस्कृति को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाना, ये भी हमारा कर्तव्य है।

अयोध्या में बना चौक लता दीदी को उचित श्रद्धांजलि-पीएम

बता दें कि इससे पहले मोदी ने ट्वीट कर लता मंगेशकर को जयंती पर याद किया था। उन्होंने ट्वीट में कहा “लता दीदी की जयंती पर उन्हें नमन। ऐसा बहुत कुछ है जो मुझे याद है … अनगिनत बातचीत जिसमें वह इतना स्नेह बरसाती थीं। मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा। यह महान भारतीय आइकन को उचित श्रद्धांजलि है।”
वहीं यूपी के सीएम योगी ने भी लोकार्पण से पहले ट्वीट कर लता मंगेशकर को याद किया था। उन्होंने कहा “संगीत जगत की अप्रतिम हस्ताक्षर, लोकप्रिय पार्श्व गायिका, अपने सुरों से संगीत जगत को समृद्ध करने वाली सुर साम्राज्ञी, ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि! आप हम सभी की स्मृतियों में सदैव जीवित रहेंगी।”

Lata Mangeshkar Chowk
Lata Mangeshkar Chowk

क्या है लता मंगेशकर चौक की खासियत ?

मिली जानकारी के अनुसार, 7.9 करोड़ रुपये में लता मंगेशकर चौक का निर्माण कराया गया है। इस चौक पर लता मंगेशकर के भजन भी गूंजेंगे। मां शारदा की वीणा से सुर साम्राज्ञी चौक की पहचान होगी। बता दें कि चौक पर लगे वीणा की लंबाई 10.8 मीटर और ऊंचाई 12 मीटर है। इस 14 टन वाले वीणा को बनाने में 70 लोग लगे थे। इस वीणा को डिजाइन करने वाले पद्म पुरस्कार विजेता राम वी सुतार हैं। कांसा एवं स्टेनलेस स्टील से इस वीणा को एक महीने में बनाया गया है। वीणा के साथ-साथ चौक पर अन्य शास्त्रीय वाद्य यंत्र भी प्रदर्शित हैं। यहां लता मंगेशकर के जीवन और व्यक्तित्व को भी दर्शाया गया है।

यह भी पढ़ेंः

भगत सिंह की वो अनसुनी बातें जो हर भारतीय के लिए जानना है जरूरी

Rajasthan Political Crisis: सोनिया गांधी से आज मुलाकात कर सकते हैं सचिन पायलट, सीएम गहलोत भी आएंगे दिल्ली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here