सड़क परिवहन को पहले से ज्यादा सुगम और सुखद बनाने के लिए सरकार ने कवायदें तेज कर दी है। आए दिन होने वाले सड़क हादसों पर लगाम कसने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी बुधवार(7 मार्च) को ‘सुखद यात्रा ऐप’ के साथ-साथ हाईवे इमरजेंसी नंबर1033 लांच करेंगे। इस ऐप की मदद से पहले से ही पता लगाया जा सकेगा कि किस जगह पर सड़क खराब है और किस सड़क पर स्पीड कम रखनी है और किस प्लाजा पर कितना टोल देना पड़ेगा।

एनएचएआई द्वारा तैयार किए गए सुखद यात्रा ऐप की मदद से राजमार्ग पर ड्राइव करने वाला कोई भी व्यक्ति पहले से ही आगे सड़क की स्थिति, टोल प्लाजा की दूरी, स्थान, सुविधाओं, टोल दर, प्रतीक्षा अवधि आदि का पता लगा पाएगा। इसके साथ ही सड़क के गड्ढे और दुर्घटना संबंधित शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी। बता दे, टोल फ्री नंबर 1033 डायल कर कोई भी हाईवे पर दुर्घटना की सूचना आपात सेवाओं को दे सकता है। इस नंबर को एंबुलेंस और वाहन उठाने वाली टो-अवे क्रेन सेवाओं के साथ लोकेशन ट्रैकिंग फीचर से जोड़ा गया है।

इस संबंध में सरकार ने दावा किया है कि ‘सुखद यात्रा’ ऐप सड़क परिवहन में आने वाली तमाम मुश्किलों को आसान कर देगा। इसके अलावा हर जिले में ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने और सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाले एनजीओ को वित्तीय मदद देने की योजना का भी शुभारंभ किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here