विराट की कप्तानी में अब तक उम्दा प्रदर्शन करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के हाथों शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। पूणे में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट में ही भारत को मेहमान टीम ने 333 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इससे भी शर्मनाक बात यह है कि भारत को यह हार मैच का तीसरा दिन खत्म होने से पहले मिली है। विराट की कप्तानी में भारत को लगातार 19 टेस्ट मैचों में कोई हार नहीं मिली थी लेकिन 20वें मैच में जीत का सिलसिला थम गया और ऐसा थमा कि पिछले 5 साल का रिकॉर्ड टूट गया। पिछले पांच सालों में भारत का यह सबसे खराब प्रदर्शन है।

APN Grabअपने स्पिनरों को सबसे शक्तिशाली हथियार मानने वाली भारतीय टीम इस मैच में खुद ऑस्ट्रेलियन स्पिनरों का शिकार बन गई। ऑस्ट्रलिया के नए नवेले स्पिनर स्टीव-ओ-कीफ ने भारतीय बल्लेबाजों को ऐसा नाच नचाया कि वो दोनों पारियों में 110 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। स्टीव-ओ-कीफ ने दूसरी पारी में भारतीय टीम के नाक में दम कर दिया। कीफ ने अपने पहले ही ओवर में मुरली विजय को चलता कर दिया। इसके बाद कीफ ने, हमेशा भारत को मुश्किलों से निकालने वाले विराट कोहली को मात्र 13 रन पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद कीफ ने एक के बाद एक रहाणे, अश्र्विन, पुजारा और साहा का विकेट लेकर भारत की सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। स्टीव-ओ-कीफ ने सिर्फ 15 ओवर की गेंदबाजी में 35 रन देकर भारत के 6 बड़े बल्लेबाजों का विकेट हासिल किया और ऑस्ट्रेलिया को 333 रन की शानदार जीत दिला दी।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 285 रन बनाकर भारत को 441 रन का विशाल लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मीथ ने 109 रन की शतकीय पारी खेली। हालांकि भारत ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का कैच चार बार छोड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here