प्रकृति दिन-प्रतिदिन अपना रौद्र रूप धारण करती जा रही है। आए दिन देश के अलग-अलग राज्यों से आंधी-तूफ़ान और मौसम के बिगड़ते मिजाज की खबरें सुनने को मिल रही हैं। एक ऐसी ही खबर अब उत्तराखंड से सामने आ रही है। जहां एक बार फिर प्रकृति ने अपना विकराल रूप दिखाया है। शुक्रवार शाम उत्तराखंड में उत्तरकाशी, टिहरी समेत चार जगह बादल फटा है जिसके बाद मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि बिगड़ते हालात को देखते हुए उत्तराखंड में मौजूद ITBP को अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा थराली के सोल क्षेत्र मे भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है। बारिश से पूरी पिंडेर घाटी में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है।

सूत्रों के मुताबिक, बचाव दल की पांच टीमों को उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में रेस्क्यू के लिए भेज भेज दिया गया है। बादल फटने के बाद से ही देहरादून में तेज बारिश हो रही है। बताया जा रहा है कि उत्तरकाशी, टिहरी के अलावा पौड़ी और बालाकोट भी बादल फटा है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में भी मौसम ने करवट लेते हुए आंधी-तूफ़ान का कहर दिल्लीवासियों पर बरसाया।

पढ़ें: वैष्णों देवी के जंगलों में आग ने लिया प्रचंड रूप, यात्रा रद्द

अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले कई दिनों से उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग की वजह से ही यह बादल फटने की घटना हुई है। आग करीब पिछले पंद्रह दिनों से उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों के जंगलों में फैली हुई है।

In Uttarakhand, the nature rises in the form of rowdy form

विदित है कि 2013 में भी उत्तराखंड में प्रकृति का रौद्र रूप देखने को मिला था। जून 2013 में बादल फटने की घटना इतनी भयानक थी, जिसमें करीब 4500 से अधिक लोगों मौत हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here