उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में मानवता को शर्मसार करने वाली एक घटना सामने आई है। एक युवक ने मामूली विवाद पर 13 वर्षीय नाबालिग लड़की पर तलवार से वार कर दिया, जिससे उसकी हाथ का पंजा कलाई से अलग हो गया। लड़की के दूसरे हाथ और सिर में भी चोटें आई हैं। बताया जा रहा है कि दोनों के बीच मोबाइल चार्जर को लेकर झगड़ा हुआ था। वहीं कुछ स्थानीय लोग इसे छेड़खानी का मामला बता रहे हैं।

खबर के मुताबिक लड़की शाम 4 बजे अपनी छोटी बहन के साथ घर में अकेली थी तभी पड़ोस में रहने वाले युवक ने अपने भाई के हाथों उसे घर से बाहर बुलाया। युवक ने नाबालिग पर मोबाइल का चार्जर चुराने का आरोप लगाया था। लड़की जैसे ही सफाई देने घर से निकली तभी अचानक युवक ने उस पर तलवार से हमला बोल दिया। इस दौरान लड़की की चीख पुकार सुनकर आसपास के लोग इकट्ठा हो गए, लेकिन युवक ने लगातार हमला करना जारी रखा।

इकठ्ठा हुई भीड़ ने किसी तरह युवक पर काबू पाया और फिर उसे पीटकर पुलिस के हवाले कर दिया। लेकिन तब तक लड़की का हाथ उसके कलाई से अलग होकर कहीं दूर छिटका पड़ा था और लड़की बेसुध होकर सड़क पर पड़ी थी। मानवता को दागदार करने वाली यह घटना सड़क पर लगे एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।

लेकिन इसके बाद जो हुआ वह मानवता के साथ साथ यूपी सरकार पर भी एक धब्बा है। दरअसल जब लड़की को अस्पताल भेजने के लिए स्थानीय लोगों ने एम्बुलेंस को फोन किया, तो पता चला कि उस इलाके के एम्बुलेंस में डीजल ही नहीं है। इसके बाद स्थानीय पत्रकारों ने चंदा जुटाकर प्राइवेट एम्बुलेंस की व्यवस्था की। हालांकि तब तक प्रशासन ने माननीयों के लिए स्पेशल रिजर्व रखे एम्बुलेंस को घटना स्थल पर भेजा। घायल लड़की की हालत इतनी गंभीर थी कि उसे तुरंत लखनऊ के केजीएमयू मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया।

फिलहाल लड़की केजीएमयू के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में भर्ती है जहां उसके हाथ के पंजे को कलाई से जोड़ने के लिए सर्जरी की जा रही है। प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख प्रो. ए.के.सिंह ने बताया कि लड़की का हाथ जोड़ने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

केजीएमयू पहुंचे पीड़िता के भाई ने बताया कि वह चार भाई बहनों में सबसे बड़ी है। मां देख नहीं सकती। बुधवार को मां दवा लेने बाजार गई थी। उसके करीब दस मिनट बाद ही हमलावर तलवार लेकर घर के सामने आ गया और अभद्रता करना शुरू कर दिया। उसके हाथ में तलवार थी और और उसने दीदी पर तलवार से ताबड़तोड़ कई वार कर दिए। हम भाई बहन बस असहाय होकर उसे देखते रहे। छोटे भाई ने रोते हुए बताया कि 10 मिनट में ही सब कुछ खत्म हो गया।

पुलिस ने बताया कि युवक और किशोरी के बीच मोबाइल फोन के चार्जर को लेकर विवाद की बात सामने आ रही है। हालांकि पुलिस सभी पहलुओं पर मामले की जांच कर रही है। पुलिस ने कहा कि आरोपी पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here