उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में देर रात एक बड़ा हादसा टल गया। कुंभ मेले में हेलीपोर्ट के लिए बनाई गई बिल्डिंग का एक हिस्सा ढह गया। मौके पर अफरा-तफरी मच गई। इस हादसे में बिल्डिंग के मलवे के नीचे दो मजदूर फंस गए जिन्हें सुरक्षाबलों ने किसी तरह से बचाया गया।

जानकारी के मुताबिक, घटना देर रात की है। दरअसल, प्रयागराज में आने वाले श्रद्धालुओं को हेलिकाप्टर सुविधा देने के लिए हेलीपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा इस हेलीपोर्ट पर वीवीआईपी गेस्ट के हेलिकाप्टरों की पार्किंग की जाएगी।

इससे पहले प्रयागराज कुम्भ मेले में अपनी तैयारियों को परखने और किसी हादसे के समय रेलवे के सभी विभागों के रिस्पांस टाइम को जांचने के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर मॉक ड्रिल कराई गई थी। मॉक ड्रिल में रेलवे के अधिकारियों ने कुम्भ मेले की भीड़ का सीन इलाहाबाद जंक्शन स्टेशन पर क्रियेट किया।

इस दौरान रेलवे के सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को स्टेशन पर किसी हादसे की सूचना देकर बुलाया गया। जिसके बाद स्टेशन पर मॉक ड्रिल में राहत बचाव कार्य भी किया गया। इसमें आरपीएफ और जीआरपी के साथ ही रेलवे की हेल्थ, परिचालन और इंजीनियरिंग विभाग की टीमों ने हिस्सा लिया।

बता दें, प्रयागराज कुम्भ मेले में अखाड़ों, शंकराचार्यों के साथ ही देश के कोने-कोने से आए संत महात्माओं ने धूनी रमा ली है। कुम्भ मेले में साधु संतों के आने से जहां तीर्थराज प्रयाग क्षेत्र में धर्म और आध्यात्म की गंगा बह रही है, तो वहीं मेले में आए कई साधु संत अपनी खास वेषभूषा और अंदाज से लोगों के आकर्षण का भी केन्द्र बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here