भारत में सीप्लेन सर्विस बहुत लोगों के लिए एक सपने की तरह है। पर अब सीप्लेन आम होने जा रहा है। बहुत जल्द आप सीप्लेन की सवारी कर सकेंगे। यानी पानी पर चलने वाला जहाज अब आप सभी के बीच होगा। बहुत जल्द ही लोग जयपुर, अयोध्या, उदयपुर, जोधपुर और बद्रीनाथ समेत अन्य रूट्स पर जाने के लिए सीप्लेन का इस्तेमाल करेंगे।

इन मार्गों पर शुरू करने का प्लान

दरअसल, सरकार कई मार्गों पर सीप्लेन शुरू करने पर विचार कर रही है। इन प्रस्तावित मार्गों में दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-उदयपुर, दिल्ली-जोधपुर और दिल्ली-बद्रीनाथ व कई अन्य रूट शामिल हैं। इसकी जानकारी गुरुवार को बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने दी। बता दें कि हाल ही में केवड़िया के स्टेट्यू ऑफ यूनिटी  और अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट के बीच पहली सीप्लेन सर्विस शुरू कर दी गई है।

31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली सी-प्लेन सर्विस का शुभारंभ किया था।

पिछले साल 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली सी-प्लेन सर्विस का शुभारंभ किया था। यह सर्विस स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से साबरमती तक के लिए है। इसका किराया 4800 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है। पर सरकार इसे पूरे देश में शुरू करना चाहती है। इसलिए सीप्लेन के लिए नक्सा भी तैयार कर लिया गया है।

केंद्रीय मंत्री के बयान के मुताबिक, प्रस्तावित सर्विस में अंडमान और निकोबार के कई द्वीप, लक्षद्वीप, असम में गुवाहाटी रिवरफ्रंट और उमरांसो रिजर्वेयर, यमुना रिवरफ्रंट/दिल्ली (हब) से अयोध्या, टिहरी, श्रीनगर (उत्तराखंड), चंडीगढ़ और कई अन्य पर्यटन स्थल भी शामिल हैं।

सर्विस के लिए अलग से कोई बजट तय नहीं किया गया है।

इन मार्गों का विकास बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय और नागर विमानन मंत्रालय मिलकर करेंगे। सीप्लेन सर्विस के लिए सागरमाला डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने एयरलाइन कंपनियों से अभिरुचि पत्र मांगा है।

मंत्रालय के मुताबिक, फिलहाल इस सर्विस के लिए अलग से कोई बजट तय नहीं किया गया है। अभी EoI यह देख रही है कि एयरलाइन कंपनियां SDCL के साथ सीप्लेन सर्विस का विकास और परिचालन करने के लिए कितना इच्छुक हैं। उसके बाद बजट को लेकर बातचीत करेंगे।

बता दें कि कुछ समय पहले ही मनसुख मांडविया ने देशभर में 14 से ज्यादा वाॅटर एरोड्रॉम बनाने की बात कही थी। वाॅटर एरोड्रॉम की योजना RCS-UDAN यानी की रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम-‘उड़े देश का आम नागरिक’ के तहत है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here