सस्ती हवाई सेवा देने वाली एयरलाइंस Go First का हाल बेहाल! क्या बंद होने वाली है कंपनी?

साल 2005 में वाडिया समूह ने एयरलाइंस इंडस्ट्री में कदम रखा था। मशहूर बिजनेस घरानों में से एक वाडिया समूह के मालिक नुस्ली वाडिया के बेटे जेह वाडिया ने गो फर्स्ट एयरलाइंस की शुरुआत की थी।

0
73
Go First Airlines
Go First Airlines

Go First Airlines:  वाडिया ग्रुप की गो फर्स्ट एयरलाइंस ने चौंकाने वाली घोषणा करते हुए कहा कि फंड की कमी को देखते हुए दो दिनों (3 और 4 मई) के लिए सभी उड़ानें रद्द की जा रही है। कंपनी के इस फैसले से यात्रियों को बड़ा झटका लगा है,जिन्होंने अपने निर्धारित गंतव्य के लिए टिकट बुक कराया था।

Go First Airlines: किस वजह से फ्लाइट रद्द करने की घोषणा हुई?

बता दें कि एयरलाइन का आधा बेड़ा स्पेयर पार्ट्स और इंजन की कमी के कारण जमींदोज हो गया है। इसके लिए कंपनी अमेरिकी इंजन निर्माता प्रैट एंड व्हिटनी (पी एंड डब्ल्यू) पर दोष लगाती है। एयरलाइन ने यह भी कहा कि P&W के इंजनों के कारण गो फर्स्ट ने आधे बेड़े को ग्राउंडेड कर दिया गया है।

गो फर्स्ट की दिवालियापन फाइलिंग

कंपनी ने मंगलवार को यह भी घोषणा की कि उसने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल के साथ दिवालियापन की कार्यवाही के लिए पेटिशन दायर किया है। एयरलाइन ने दावा किया कि वह वित्तीय दायित्वों को पूरा नहीं कर सकती है। कंपनी ने अपनी फाइलिंग में कहा कि प्रैट एंड व्हिटनी ने इंजन ऑर्डर जारी करने से इनकार कर दिया, जिससे उनके लिए आधे बेड़े को संचालित करना मुश्किल हो गया है। गो फर्स्ट द्वारा संचालित एयरबस A320neo विमान बेड़े के लिए प्रैट एंड व्हिटनी इंजन का एकमात्र आपूर्तिकर्ता है।

download 59
Go First Airlines

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आश्वासन

इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि एयरलाइन की हर संभव मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को शामिल हितधारकों के साथ उठाया गया है। सिंधिया ने एयरलाइन से उचित व्यवस्था करने को भी कहा ताकि यात्रियों को असुविधा न हो।

ग्राहकों को गो फर्स्ट एश्योरेंस

एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट पर उड़ान रद्द होने से हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया है। एयरलाइन ने कहा, “जल्द ही भुगतान के मूल मोड के लिए पूर्ण धनवापसी जारी की जाएगी। हम स्वीकार करते हैं कि उड़ान रद्द होने से आपकी यात्रा की योजना बाधित हो सकती है और हम हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कृपया हमारे ग्राहक सेवा केंद्र से 1800 2100 999 पर संपर्क करें या हमें feedback@flygofirst.com पर लिखें ताकि हमें पता चल सके कि हम आपकी कैसे मदद कर सकते हैं।”

गो फर्स्ट का मालिक कौन, कब शुरू हुई?

बता दें कि साल 2005 में वाडिया समूह ने एयरलाइंस इंडस्ट्री में कदम रखा था। मशहूर बिजनेस घरानों में से एक वाडिया समूह के मालिक नुस्ली वाडिया के बेटे जेह वाडिया ने गो फर्स्ट एयरलाइंस की शुरुआत की थी। इस समूह को सस्ती फ्लाइट सेवा के लिए जाना जाता है। 4 नवंबर 2005 को गो फर्स्ट की पहली सस्ती फ्लाइट मुंबई से अहमदाबाद के बीच शुरू हुई थी। गो फर्स्ट पर कर्जदाताओं का भारी कर्ज है. कंपनी के दिवालिया फाइलिंग में दिखाया गया है कि वित्तीय लेनदारों का 6,521 करोड़ ($798 मिलियन) बकाया है. फाइलिंग में कहा गया था कि 30 अप्रैल तक गो फर्स्ट एयर ने इनमें से किसी भी बकाये पर चूक नहीं की थी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here