मध्यप्रदेश में 7वें Global Investors Summit का आयोजन, जानें क्यों खास है ये कार्यक्रम…

0
134

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में 11 से 12 जनवरी तक होने वाले 7वीं ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors’ Summit 2023) को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया। इस सम्मेलन में पांच सौ से ज्यादा प्रमुख उद्योगपति भाग ले रहे हैं। समिट में 55,000 करोड़ से अधिक के निवेश की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं 6 कंपनियों ने करीब 10 हजार करोड़ रुपए के निवेश को लेकर अपनी सहमति भी दे दी है।

इस समिट में आदित्य बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला, अडानी समूह के प्रणव अडानी, टाटा ग्रुप की ओर से नोएल टाटा, बजाज फिंसर्व के सीएमडी संजीव बजाज, गोदरेज इंडस्ट्रीज के सीएमडी नादिर गोदरेज, ITC के एमडी संजीव पुरी, किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड के संजय किर्लोस्कर, डालमिया ग्रुप के पुनीत डालमिया के अलावा पीरामल ग्रुप के अजय पीरामल के अलावा कई अन्य उद्योगति भी हिस्सा ले रहे हैं। दो दिन तक चलने वाले इस समिट में करीब चार हजार निवेश प्रस्तावों को मंजूरी मिलना लगभग तय माना जा रहा है।

Madhya Pradesh Global Investors Summit 2023 Inauguration 1
Madhya Pradesh Global Investors Summit 2023 Inauguration

ये भी पढ़ें – क्या था Tashkent समझौता, जिसके 12 घंटे बाद ही हो गई थी PM लाल बहादुर शास्त्री की मौत?

Global Investors’ Summit में क्या बोले प्रधान मंत्री मोदी

ऑनलाइन माध्यम से समिट को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “Compliances (अनुपालन) के बोझ को कम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार, दोनों के स्तर पर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। बीते कुछ समय में करीब 40 हजार अनुपालनों को हटाया जा चुका है। हाल ही में हमने नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम (National Single Window System – NSWS) शुरु किया है, जिससे मध्य प्रदेश भी जुड़ चुका है। इस सिस्टम के जरिये अभी तक लगभग 50 हजार मंजूरी दी जा चुकी हैं।”

देश में तकनीकी सेवाओं के बारे में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि “भारत स्मार्टफोन डेटा खपत, ग्लोबल फिनटेक और आईटी-बीपीएन आउटसोर्सिंग वितरण (Distribution) में पहले नंबर पर है, वहीं दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन और ऑटो बाजार है।” प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि “भारत एक तरफ तो हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क मुहैया करा रहा है, वहीं दूसरी तरफ 5जी नेटवर्क का तेजी से विस्तार कर रहा है।” पीएम ने आगे कहा कि “5जी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और एआई की मदद से हर उद्योग और उपभोक्ता के लिए नए रास्ते तैयार हो रहे हैं और इससे भारत में विकास की गति ओर तेज होगी।”

ये भी पढ़ें – Joshimath: आखिर क्यों धंस रहा है जोशीमठ?

Madhya Pradesh Global Investors Summit 2023 1
Madhya Pradesh Global Investors Summit 2023

किन क्षेत्रों पर रहेगा जोर

‘मध्य प्रदेश – भविष्य के लिए तैयार राज्य” की थीम पर आयोजित किए जा रहे इस समिट में फार्मा, आइटी, आटोमोबाइल, कपड़ा, रसायन, सीमेंट, खाद्य प्रसंस्करण (Food Processing), पेट्रोकेमिकल (Petrochemical), पर्यटन (Tourism), नवकरणीय ऊर्जा, सेवाओं (Services) जैसे बड़े क्षेत्रों के अलावा अन्य तमाम क्षेत्रों के प्रमुख उद्योगपतियों की भागीदारी भी होगी। समिट में 14 अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठन अपने-अपने देशों के प्रमुख पहलुओं को लेकर भी जानकारी देंगे।

समिट में चार सत्र आयोजित किए जाएंगें। इसमें से एक में मध्यप्रदेश में निवेश की योजना को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान करीब 300 उद्योगपतियों के साथ खुद वन-टू-वन चर्चा करेंगे। इस समिट में जिस बात को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो है कि उद्योगपतियों को विकल्प दिया गया था कि वे चाहें तो आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री, प्रदेश के किसी भी विभाग के मंत्री या प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी के साथ सीधे तौर पर चर्चा कर सकते हैं।

Accenture Chairman Rekha Menon with MP CM Shivraj Singh Chouhan 1
Accenture Chairman Rekha Menon with MP CM Shivraj Singh Chouhan

ये भी पढ़ें – Pravasi Bharatiya Divas 2023: जानिए क्या है प्रवासी भारतीय दिवस और इसे 9 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है

6 कंपनियों ने पहले ही दिया 9,617 करोड़ रुपए निवेश का प्रस्ताव

समिट से पहले ही 6 कंपनियों ने मध्य प्रदेश में 9,617 करोड़ रुपए निवेश को लेकर प्रस्ताव दिया है। इनमें HEG कंपनी ग्रेफाइट एनोड के विनिर्माण के लिए 1,200 करोड़ रुपए, रमणीक पावर एंड एलायंज बालाघाट 168 करोड़ और बुरहानपुर टेक्सटाइल्स लिमिटेड 297 करोड़ का निवेश करेगी, जबकि बीबा फैशन प्राइवेट लिमिटेड ने पीथमपुर में 117 करोड़ निवेश करने की तैयारी में है।

आरएसडब्ल्यूएम लिमिटेड ने टेक्सटाइल्स सेक्टर में यार्न विनिर्माण की इकाई की स्थापना का प्रस्ताव दिया है, जिस पर कंपनी 800 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इसी तरह टोरेंट पावर लिमिटेड ने छिंदवाड़ा व इंदौर जिले में दो यूनिट पंप स्टोरेज की स्थापना का प्रस्ताव दिया है, जिस पर 7,500 करोड़ रुपए का निवेश होने की उम्मीद है। इसके अलावा, एलम सोलर कंपनी ने दो चरणों में निवेश का प्रस्ताव दिया है। कंपनी के मुताबिक मध्यप्रदेश में करीब 500 एकड़ में सोलर प्लांट स्थापित किया जाएगा जिसमें 400 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इन कंपनियों द्वारा किए जाने वाले निवेश से प्रदेश में साढ़े सात हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें – क्या है No Fly List, जिसकी Pee Gate के बाद हो रही है खासी चर्चा?

कई विदेश उद्योग एसोसिएशन भी ले रहें हैं हिस्सा

मध्यप्रदेश इनवेस्टर समिट में कई विदेश एसोसिएशन भी भाग ले रहीं हैं जिनमें- नॉर्वेजियन बिजनेस एसोसिएशन, स्वीस-इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स, द इंडो-फ्रेंच चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल, यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल, फेडरेशन ऑफ कोरियन इंडस्ट्रीज, कंफेडरेशन ऑफ ब्रिटिश इंडस्ट्री, इंडिया-नीदरलैंड बिजनेस एसोसिएशन, इंडो-जर्मन चैंबर ऑफ कॉमर्स, जापान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री इंडिया, कोरिया ट्रेड इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी, इंडो-म्यामार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री शामिल हैं।

ये भी देखें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here