उत्तर प्रदेश की पिछली सपा सरकार के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को रेप के आरोप में जमानत मिली है और वो जेल से बाहर है। अब इस मामले में कुछ चौंकाने वाले खुलासे सामने आए हैं। खुलासा यह है कि गायत्री प्रजापति ने जमानत पाने के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च किए है। कहा जा रहा है कि उन्हें जमानत मिलना पहले से तय था और इसके लिए पहले ही साजिश भी रची जा चुकी थी। माना जा रहा है कि इस साजिश में जज भी शामिल थे।

एक अंग्रेजी अखबार ने इलाहबाद हाईकोर्ट की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि ब्लातकार के आरोपी गायत्री प्रजापति को जमानत मिलने के पीछे 10 करोड़ रुपये की हेराफेरी हुई थी। इलाहबाद हाईकोर्ट की इस रिपोर्ट के मुताबिक रेप और हत्या जैसे मामलों की सुनवाई में जजों की पोस्टिंग पर भी भ्रष्टाचार की बात सामने आई है।

Gayatri Prajapati rape caseजस्टिस भोसले की रिपोर्ट के मुताबिक, सेशन जज ओ.पी. मिश्रा को रिटायर होने से 3 हफ्ते पहले ही प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस के जज के रूप में तैनात हुए थे और 25 अप्रैल को उन्होंने प्रजापति को जमानत दी थी। इस रिपोर्ट के अनुसार, ओ.पी. मिश्रा की नियुक्ति में नियमों की अनदेखी की गई थी।

बता दें कि आईबी विभाग ने भी जजों की गलत पोस्टिंग की बात को सही माना है। रिपोर्ट के मुताबिक दस करोड़ में से 5 करोड़ बिचौलिए वकील को दिए और बाकि के 5 करोड़ जजों में बांटे गए। पोक्सो जज (ओपी मिश्रा) और उनकी पोस्टिंग संवेदनशील मामलों की सुनवाई करने वाली कोर्ट में करने वाले जिला जज राजेंद्र सिंह शामिल हैं।  अभी तक इस मामले में जिला जज राजेंद्र सिंह से पूछताछ की जा चुकी है।

गौरतलब है कि गायत्री के खिलाफ एक युवती ने बलात्कार को केस दर्ज कराया था। युवती का आरोप था कि गायत्री ने उसके  साथ जमीन दिलवाने के नाम पर बलात्कार किया था। पीड़िता के मुताबिक, साल 2014 में नौकरी और प्लॉट दिलाने के बहाने उसे गायत्री प्रजापति ने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर बुलाया गया था। वहां चाय में नशीला पदार्थ मिलाकर पिलाया तभी वह बेहोश हो गयी। बेहोशी की हालत में गायत्री और उसके साथियों ने बलात्कार किया और अश्लील वीडियो बनाते हुए तस्वीरें भी ली थीं। पीड़िता ने आरोप लगाया था कि वीडियो और तस्वीरों के जरिए गायत्री और उसके साथी साल 2016 तक पीड़िता और उसकी बेटी के साथ बलत्कार करते रहे। इससे तंग आकर उसने 7 अक्टूबर 2016 को थाने में तहरीर दी। इसी मामले में फंसे उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री और समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता गायत्री प्रजापति को पॉस्को कोर्ट ने जमानत दे दी है। उनके दो साथी पिंटू और विकास को भी कोर्ट ने जमानत पर रिहा कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here