Farmers Protest: मृत किसानों के परिवारों को मुआवजे के सवाल पर बोली सरकार- हमारे पास कोई रिकॉर्ड नहीं

0
258
प्रदर्शन स्थल पर बैठे किसान।

Farmers Protest: केंद्र सरकार के पास किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों का कोई आंकड़ा नहीं है। यह बात सरकार ने सदन में खुद स्वीकार की है। दरअसल सरकार से संसद में सवाल किया गया था कि क्या सरकार ने मृत किसानों के परिवारों को मुआवजा देने के लिए कोई प्रस्ताव रखा है? इस पर सरकार की ओर से कहा गया कि मामले में सरकार के पास कोई रिकॉर्ड नहीं है। इसलिए सवाल का मतलब नहीं बनता है।

700 से अधिक किसानों की गई जान: खड़गे

मामले पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह किसानों का अपमान है। 3 कृषि कानूनों के विरोध में 700 से अधिक किसानों की जान चली गई। केंद्र कैसे कह सकता है कि उनके पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है? अगर सरकार के पास 700 लोगों का रिकॉर्ड नहीं है तो उन्होंने महामारी के दौरान लाखों लोगों का डेटा कैसे एकत्र किया था। पिछले 2 वर्षों में COVID-19 के कारण 50 लाख से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई लेकिन सरकार के अनुसार, केवल 4 लाख लोग वायरस के कारण मरे।

किसानों का आंदोलन जारी है

मालूम हो कि किसान अभी भी अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इससे पहले गुरुपर्व के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि कानूनों की वापसी का एलान किया था। वहीं शीतकालीन सत्र में कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए विधेयक संसद से पारित कर दिया गया है।

पीएम ने मांगी थी माफी

देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि शायद हम किसानों को समझा नहीं पाए, इसलिए हमने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला किया है। बिल वापसी की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने देश की जनता से माफी भी मांगी थी।

यह भी पढ़ें:Farmers Protest: किसानों की ये 5 मांगें मान ले सरकार तो खत्म हो जाएगा किसान आंदोलन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here