महाराष्ट्र के कल्याण में नेवाली एयरपोर्ट के लिए सरकार द्वारा ली गई जमीन (एक्वीजिशन) को वापस लेने के लिए आंदोलन कर रहे किसान गुरुवार को हिंसक हो गए। उन्होंने सड़कों पर खड़ी कई गाड़ियों में आग लगा दी। मौके पर पहुंचे पुलिसवालों को भी किसानों के गुस्से का सामना करना पड़ा। इस हमले में असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर, दो सब इंस्पेक्टर और कुछ कांस्टेबल भी घायल हुए हैं।  किसानों ने एसपी पर भी हमले की कोशिश की। फिलहाल इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई है।

Farmers' movement violent about land acquisition in Maharashtraदरअसल, नेवली गांव के पास मौजूद एयर स्ट्रिप की जमीन का पूरा रकबा 1600 एकड़ का है जिसपर महाराष्ट्र सरकार राज्य का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाना चाहती है इसलिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई थी।  बीते दिनों सरकार ने जमीन अधिग्रहण कर लिया था। इसके तहत कई सारे स्थानीय ग्रामीणों की जमीन अधिग्रहित की गई थी, जो अब अपनी जमीन वापस चाहते हैं क्योंकि पहले सरकार ने यहां एयरपोर्ट बनाने के लिए किसानों से जमीन ली थी पर बाद में यहां सेना का कैम्प बनाने की तैयारियां शुरू हो गईं। जिससे किसान नाराज हैं।

अब नेवी के जमीन अधिग्रहण के खिलाफ 17 गांवों के किसान 10 जगहों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों और उनके परिवार वालों ने 10 सड़कों पर यातायात को ब्लॉक किया हुआ है। किसानों का कहना है कि जमीन हवाई अड्डे के लिए ली गई थी, इसलिए यहां एयरपोर्ट ही बनना चाहिए।

इस घटना के बाद से कल्याण से हाजी मलंग जाने वाले रास्ते पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। हालात को देखते हुए सरकार ने भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की है। हालांकि खबर यह भी आ रही है कि मौके पर गोलियां भी चलाई गई है। गौरतलब है कि पिछले दिनों भी किसानों ने कर्जमाफी के मुद्दे पर जमकर आंदोलन किया था। दूध-सब्जियों का काफी नुकसान हुआ था पर सीएम देवेंद्र फड़णवीस के कर्जमाफी के भरोसे के बाद हड़ताल टाल दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here