दिल्ली पुलिस ने दिल्ली मेट्रो के दो स्टेशनों को यात्रियों के सुरक्षा के लिहाज से असुरक्षित घोषित कर दिया है। पुलिस ने कहा, कि द्वारका के सेक्टर 11 और सेक्टर 12 के स्टेशनों पर रात 10 बजे के बाद किसी भी यात्री को आने नहीं दिया जाएगा। हालांकि इन दोनों स्टेशन से एग्जिट जारी रहेगा। साथ ही दोनों स्टेशनों पर ‘बडी पेयर पेंसजर’ की सुविधा देने की भी तैयारी की जा रही हैं। इस नई योजना के तहत, रात 10 बजे के बाद जो यात्री इन दोनों स्टेशन से एग्जिट करेंगे, वह पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अकेले नहीं जा सकेंगे। यानि पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने के लिए दो लोगों का होना अनिवार्य है।

इसके अलावा इन दोनों स्टेशनों पर ऑटो फेयर बूथ बनाने की भी योजना पर काम किया जा रहा है। यानि देर रात स्टेशन से निकलने वाले यात्री इन्हीं बूथ से अपने लिए ऑटो बुक करवा सकेंगे। दरअसल दिल्ली पुलिस ने इन दोनों रेलवे स्टेशनों को खतरनाक माना है और कहा है कि रात 10 बजे के बाद इन दोनों स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बहुत ही कम होती है। इसलिए रात 10 बजे के बाद इन दोनों स्टेशनों पर एंट्री बेन कर दी जाएगी। पुलिस ने यह भी कहा है कि स्टेशन से बाहर खड़े होने वाले ई-रिक्शा चालक अगर नशें में पाए जाते हैं तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही डीएमआरसी की ओर से दिल्ली के 25 स्टेशनों को चिन्हित किया गया था, जिनमें सेक्टर-11 और सेक्टर-12 भी शामिल था। डीएमआरसी की रिपोर्ट आने के बाद दिल्ली पुलिस ने रात 9.30 से 11.30 बजे के बीच इन स्टेशनों का मुआयना कर रिपोर्ट तैयार की। दिल्ली पुलिस की इस रिपोर्ट में मेट्रों की पार्किंग व्यवस्था में वेरिफाइड कर्मियों की तैनाती, लाइटिंग की व्यवस्था को उचित करने के लिए कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here