5 राज्यों में चुनाव तय समय पर ही होंगे: Election Commission

0
375
Election Commission
Election Commission

Election Commission: चुनाव आयोग ने गुरुवार को अगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें EC की ओर से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से जुड़ी कई अहम जानकारी साझा की गई हैं। चुनाव आयोग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव समय पर कराने की मांग की है। अब चुनाव तय समय पर ही होंगे।

election
Election Commission

Election Commission ने किया वोटिंग टाइम में बदलाव

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरन मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा है कि पहले मतदान का समय 8 बजे सुबह से 5 बजे शाम तक था जिसे अब 8 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक किया जाएगा। इससे मतदान करने के लिए मतदाता को 1 घंटा अतिरिक्त मिलेगा। उन्होंने कहा कि वोटिंग के लिए 11 दस्तावेज मान्य होंगे। वहीं कुछ जगहों पर वोट वेब-कास्टिंग के जरिए भी डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि यूपी में 15.02 करोड़ से अधिक मतदाता सूचीबद्ध हैं और 52 लाख से ज्यादा नए वोटर्स भी जुड़े हैं। यूपी विधानसभा चुनाव में इस बार पोलिंग बूथों की संख्या भी बढ़कर 11 हजार की जाएगी।

Election Commission
Election Commission

Election Commission: बुजुर्गों-दिव्यांगों को घर से ही वोटिंग की सुविधा

चुनाव आयोग ने कहा है कि जिन राज्यों में चुनाव होने हैं वहां वैक्सीनेशन बढ़ाया जाए। चुनाव की तारीख 5 जनवरी के बाद तय की जाएगी। चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाता, कोरोना संक्रमित मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की जाएगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि 2017 विधानसभा चुनाव में 61 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो लोकसभा चुनाव के समय में घटकर 59 प्रतिशत हो गया था। वोटिंग प्रतिशत घटना चिंता का विषय है।

निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और कोविड मुक्त चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग तैयार

गौरतलब है कि चुनाव आयोग के यूपी दौरे का आज तीसरा और आखिरी दिन है। सुशील चंद्रा ने जानकारी देते हुए कहा है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को खत्म हो रहा है। यहां 403 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें 84 एससी के लिए और 2 एसटी के लिए रिजर्व हैं। चुनाव आयोग ने दावा करते हुए कहा है कि चुनाव आयोग प्रदेश में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और कोविड मुक्त चुनाव कराने के लिए तैयार है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने जानकारी देते हुए कहा है कि हमने पहले राजनीतिक दलों के साथ बैठक की, उनसे सुझाव लिए फिर हमने इंफोर्समेंट एजेंसियों और सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और एसएसपी के साथ बैठक की। सभी दलों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चुनाव समय से कराने की मांग की है। मुख्य चुनाव आयोग सुशील चंद्रा ने कहा है कि कुछ लोगों ने रैलियों में भीड़ को लेकर भी अपनी चिंता व्यक्त की है।

चुवाव आयोग ने कहा है कि 5 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट आने की उम्मीद है। ऐसे में ये कयास लगाए जा रहें हैं कि 5 जनवरी के बाद ही यूपी में चुनाव का एलान होगा। आमतौर पर 1,500 लोगों पर एक बूथ होता था लेकिन इस बार 1,250 मतदाता ही एक बूथ पर मतदान करने जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here