एक लंबे वक्त के बाद भारत-चीन सीमा विवाद अब सुलझ गया है । दरअसल भारत और चीन दोनों ही अपनी-अपनी सेना हटाने को तैयार हो गए हैं। इस फैसले के बाद दोनों देशों की सेनाएं धीरे-धीरे अपनी जवानों को वापस बुलाएंगी।

इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, रविश कुमार ने ट्वीट कर के दी। विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों देश अपनी सेनाएं डोकलाम से पीछे हटा रहे हैं। मंत्रालय ने बताया गया है कि इस मुद्दे को लेकर पिछले कई दिनों से हो रही बातचीत में भारत ने चीन को अपनी चिंताओं से वाफिक कराया जिसके बाद सेनाएं हटाने का फैसला हुआ है।

बता दें कि भारत हमेशा से इस मसले को बातचीत के जरिए सुलझाने के पक्ष में था, जबकि चीन भारत को लगातार युद्ध के लिए धमका रहा था। भारत की यह जीत इसलिए भी काफी अहम है कि अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए चीन के श्यामन शहर जा रहे हैं।

गौरतलब है कि कुछ हफ्तों से दोनों देशों के बीच इसे लेकर बातचीत हो रही थी। कुछ दिनों पहले भी एनएसए अजीत डोवाल भी बैठक के सिलसिले में चीन पहुंचे थे। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि “डोकलाम विवाद पर दोनों देशों के बीच कूटनीतिक स्तर पर बातचीत हो रही थी। इस दौरान हमने एक दूसरे के विचारों और चिंताओं को साझा किया। इसके आधार पर दोनों देश डोकलाम से सैनिकों को हटाने पर सहमत हुए हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here