महाराष्ट्र में शिंदे सरकार, Eknath Shinde ने मुख्यमंत्री और Devendra Fadnavis ने उपमुख्यमंत्री पद की ली शपथ

0
279
Eknath Shinde
Eknath Shinde

Eknath Shinde: महाराष्ट्र को नई सरकार मिल गयी है। गुरुवार शाम शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ उनके डिप्टी के तौर पर बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने शपथ ली। दोनों नेताओं को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शपथ दिलाई। आज इन दोनों नेताओं ने शपथ ली। बाकी कैबिनेट का शपथ ग्रहण बाद में आयोजित किया जाएगा।

मालूम हो कि आज दिनभर महाराष्ट्र की सियासत में नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिले। पहले तो देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद के लिए एकनाथ शिंदे के नाम का एलान कर , सबको हैरत में डाल दिया। उन्होंने उस समय कहा कि वे सरकार का हिस्सा नहीं होंगे। लेकिन बाद में नाटकीय अंदाज में बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने फडणवीस से सरकार का हिस्सा बनने को कहा।

download 12 6
Eknath Shinde ने मुख्यमंत्री और Devendra Fadnavis ने उपमुख्यमंत्री पद की ली शपथ

Eknath Shinde और Devendra Fadnavis ने दिन में किया था सरकार बनाने का दावा पेश

आपको बता दें कि इससे पहले शिवसेना से बागी हुए एकनाथ शिंदे ने देवेंद्र फडणवीस के साथ मिलकर , राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। इससे एक दिन पहले बुधवार को भी जमकर सियासी ड्रामा हुआ, जब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उद्धव ठाकरे ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और राज्यपाल ने गुरुवार को होने वाले बहुमत परीक्षण को टाल दिया।

विदित हो कि एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद से उद्धव ठाकरे सरकार अल्पमत में आ चुकी थी। जिसके बाद राज्यपाल ने फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया था। आदेश को चुनौती देने के लिए महाराष्ट्र सरकार कोर्ट पहुंची लेकिन वहां से उसको निराशा हाथ लगी।

सियासी गलियारों में ऐसा कहा गया कि एकनाथ शिंदे और उनका गुट उद्धव ठाकरे से इसलिए नाराज था क्योंकि उनको लग रहा था कि हिंदुत्व के मुद्दे पर शिवसेना सरकार में रहते समझौता कर रही है और सत्ता की सारी मलाई NCP और कांग्रेस खा रहे हैं। शिंदे गुट की ओर से पार्टी विधायकों को लगातार नजरअंदाज किए जाने का मुद्दा भी उठाया गया। वहीं उद्धव गुट का कहना है कि बीजेपी के इशारों पर शिंदे ने बगावत की और सरकार में आने के लिए बीजेपी ने ये साजिश रची।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here