IRCTC घोटाले मामले में लालू यादव और उनके परिवार के 15 ठिकानों पर ED की छापेमारी

0
61
Lalu Prasad Yadav
Lalu Prasad Yadav

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी से लगातार पूछताछ के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित घर की तलाशी ली गई। यह कार्रवाई IRCTC घोटाले मामले में की गई है। प्रवर्तन निदेशालय लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 15 से अधिक स्थानों पर तलाशी ले रहा है।

मालूम हो कि सीबीआई ने 7 मार्च को पूर्व रेल मंत्री लालू यादव से दिल्ली में उनकी बेटी मीसा भारती के पंडारा रोड स्थित घर में पांच घंटे तक पूछताछ की थी। उससे एक दिन पहले ही जांच एजेंसी ने राबड़ी देवी से उनके पटना स्थित आवास पर पूछताछ की थी। सीबीआई के मुताबिक यादव दंपती और उनकी बेटियों मीसा और हेमा समेत परिवार के सदस्यों ने 2004 से 2009 तक रेलवे में नौकरियों के बदले सस्ती दरों पर जमीन खरीदी थी।

लालू यादव उनकी पत्नी और उनकी बेटियों के अलावा दर्ज FIR में 12 लोगों के नाम हैं, जिन्हें कथित तौर पर जमीन के बदले नौकरी मिली थी। पिछले साल जुलाई में, लालू यादव के सहयोगी और पूर्व विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) भोला यादव को सीबीआई ने मामले में गिरफ्तार किया था।

सीबीआई ने आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत 16 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की। कोर्ट ने सभी को 15 मार्च को तलब किया है। ये छापे ऐसे समय में आए हैं जब विपक्षी दलों ने केंद्र पर राजनीतिक लाभ के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

आठ विपक्षी दलों ने पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर भाजपा के राजनीतिक उद्देश्यों के लिए केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here