वो तो शुक्र है कि एक बड़ा विमान हादसा टलने से बच गया। नहीं तो लापरवाही ऐसी की माफ भी नहीं किया जा सकता। दरअसल, डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने बजट एयरलाइन्स गोएयर और इंडिगो के खास सीरियल नंबर वाले 11 एयरबस ए320 नियो एयरक्राफ्ट की उड़ान पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। यह रोक इन विमानों के इंजन में आ रही तकनीकी खराबी के बाद लगाई गई है। इंजन में खराबी की वजह से मंगलवार को इंडिगो एयरलाइन और गोएयर की 65 फ्लाइट्स को रद्द किया गया है।  इसके साथ ही इंजन में खराबी की वजह से मंगलवार को इंडिगो एयरलाइन और गोएयर की 65 फ्लाइट्स को रद्द किया गया है।

डीजीसीए ने इंडिगो और गोएयर के विमानों के परिचालन में रोक के साथ ही दोनों एयरलाइंस कंपनियों को कहा है कि अगर उनके स्टॉक में और भी पीडब्ल्यू-1100 इंजन हैं, तो किसी भी सूरत में उनका उपयोग नहीं किया जाए। बता दें कि तकनीकी खराबी वाले सभी विमानों में अमेरिकी कंपनी प्रैट एंड व्हिटनी पीडब्ल्यू1100जी इंजन लगे हुए हैं। डीजीसीए का विमानों की उड़ान पर रोक लगाने का फैसला उस घटना के तुरंत बाद आया है, जिसमें अहमदाबाद से लखनऊ जा रहे इंडिगो एयरलाइन्स के एक विमान में टेक-ऑफ के तुरंत बाद तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसके बाद विमान को वापस अहमदाबाद ले जाना पड़ा था।

हालांकि, अमेरिकी कंपनी के इंजनों में आ रही खराबी पर कंपनी ने अभी कोई फैसला नहीं किया है। प्रैट एंड व्हिटनी विमानन कंपनी के इंजनों में आ रही तकनीकी खराबी का पता सबसे पहले यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी (ईएएसए) ने लगाया था, जिसके बाद ईएएसए ने भी अमेरिकी कंपनी के इंजन वाले विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here