Newsclick से जुड़े परिसरों पर दिल्ली पुलिस की रेड, चीनी फंडिंग का आरोप, UAPA का केस दर्ज

Newsclick: दिल्ली पुलिस ने मंगलवार (3 अक्टूबर) की सुबह न्यूज़क्लिक से जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी की है। जानकारी के मुताबिक, फिलहाल कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है..

0
66
Delhi Police Raids Newsclick Different Premises
Delhi Police Raids Newsclick Different Premises

Newsclick: दिल्ली पुलिस ने मंगलवार (3 अक्टूबर) की सुबह न्यूज़क्लिक से जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी की है। जानकारी के मुताबिक, फिलहाल कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। दिल्ली पुलिस के सूत्रों की मानें तो न्यूज़क्लिक से जुड़े करीब 30 से ज्यादा ठिकानों पर ये छापेमारी जारी है। सूत्रों के मुताबिक, विदेशी फंडिंग मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने UAPA के तहत छापेमारी की है।

दरअसल, आरोप है कि 3 साल के भीतर करीब 38 करोड़ रुपए का संदिग्ध लेनदेन हुआ है। मामले की जानकारी के बाद पहले दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा, फिर उसके बाद ED और अब दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल मामले की जांच कर रही है।

FotoJet 2023 10 03T105950.710
Delhi Police Raids Newsclick Different Premises

Newsclick: चीनी एजेंडे से प्रेरित खबरें चलाने का आरोप

डिजिटल न्यूज वेबसाइट न्यूज क्लिक पर अमेरिकी नागरिक नेविल रॉय सिंघम से 38 करोड़ रुपये लेने और चीन के पक्ष में प्रायोजित खबरें चलाने का आरोप है।

Newsclick के पत्रकारों के घर दिल्ली पुलिस की छापेमारी

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस मामले में जिन पत्रकारों के घर छापेमारी की गई, उनमें औनिंद्यो चक्रवर्ती, अभिसार शर्मा, सोहेल हाशमी, भाषा सिंह, प्रबीर पुरकायस्थ और उर्मिलेश शामिल हैं। इन पर भारत विरोधी गतिविधियों के लिए धन स्वीकार करने का आरोप लगाया गया है। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में स्पेशल सेल की तलाश जारी है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, रेड के दौरान लैपटॉप, कंप्यूटर, हार्डडिस्क और मोबाइल जब्त किए गए हैं।

बता दें कि साल 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सबसे पहले न्यूज क्लिक को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था। ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिए न्यूज क्लिक को प्राप्त हुई थी। इसी के बाद ईडी ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी। हालांकि हाईकोर्ट ने उस वक्त न्यूज क्लिक के प्रमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दी थी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here