Delhi Mayor Election|Live: टल गया दिल्ली मेयर का चुनाव, घंटों तक चले हंगामे के बाद फैसला

0
122
Delhi Mayor Election
Delhi Mayor Election

Delhi Mayor Election Live: दिल्ली नगर निगम चुनाव के बाद शुक्रवार 6 जनवरी को मेयर पद के लिए चुनाव जारी है। सुबह 11 बजे से शुरू हुई वोटिंग में देखते ही देखते हंगामा हो गया। दरअसल, मेयर चुनाव में वोटिंग से पहले पार्षदों का शपथ ग्रहण होना था। शपथ ग्रहण से AAP और बीजेपी पार्षदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की हुई। ढाई घंटे तक चले इस हंगामे की वजह से आज चुनाव नहीं होगा। अब अगली तारीख का इंतजार है।

बता दें कि इस बार के मेयर पद के चुनाव में कांग्रेस खड़ी नहीं हुई है। कांग्रेस ने उम्मीदवार उतारने से मना कर दिया था। वहीं बीजेपी ने बहुमत नहीं मिलने के बाद भी मेयर पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा किया है। आज MCD के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के लिए 6 सदस्यों का चुनाव होगा। आज शुक्रवार को MCD मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों के लिए चुनाव होने जा रहा है।

बता दें कि आज के चुनाव से पहले सभी पार्षदों (250) ने जिसने चुनाव जीता है उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी उसके बाद बैलेट पेपेर के जरिए मेयर पद और अन्य पदों के लिए चुनाव होगा। इस बार के मेयर पद के चुनाव के लिए बीजेपी और AAP दोनों पार्टियों ने महिला उम्मीदवार खड़ा किया है।

Delhi Mayor Election Live
Delhi Mayor Election Live

Delhi Mayor Election Live: आम आदमी पार्टी और बीजेपी की तरफ से महिला उम्मीदवार मैदान में

  • शैली ऑबरोय -AAP
  • रेखा गुप्ता – BJP

डिप्टी मेयर पर के उम्मीदवार

  • आले मोहम्मद इकबाल- AAP
  • कमल बागड़ी- BJP

मेयर चुनाव होने के बाद जो भी उम्मादवार जीतेंगे वह तीन महीने के लिए पद पर बने रहेंगे और स्टेंडिंग कमेटी के सदस्य एक साल के लिए होंगे। एमसीडी में किसी भी उम्मीदवार को मेयर बनने के लिए 126 के आकंड़ों की जरूरत है।

कब हुए थे MCD चुनाव

बता दें कि 7 दिसंबर को एमसीडी चुनाव परिणाम घोषित हुए थे। इस चुनान में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी का 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। आप ने 134 सीटों पर जीत दर्ज की थी और बीजेपी की 104 सीटें आई थीं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here