20 IAS कोचिंग संस्थानों को जारी हुआ नोटिस, 4 पर लगा जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला

0
774
CCPA ने जारी किया 20 IAS कोचिंग संस्थानों को नोटिस
CCPA ने जारी किया 20 IAS कोचिंग संस्थानों को नोटिस

CCPA Notice to IAS Coaching Centers : इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS ) की परीक्षा के लिए छात्रों को तैयार कराने वाले 20 संस्थानों पर केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने कड़ा रुख अपनाते हुए नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही 4 इंस्टिट्यूट पर 1-1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। यह जांच भ्रमित करने वाले विज्ञापनों और आईएएस जैसे कॉम्पिटिटिव परीक्षा में टॉपर्स या फिर अच्छी रैंक वाले कैंडिडेट्स की तस्वीरों के गलत तौर पर इस्तेमाल के चलते की जा रही है। मीडिया सूत्रों की मानें तो सीसीपीए ने भ्रमित करने वाले विज्ञापन जारी करने के लिए पूरे देश में 20 आईएएस कोचिंग संस्थानों को नोटिस भेजा है।

बता दें, जिन संस्थानों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें उनमें आईएएस बाबा, चहल एकेडमी, आईक्यूआरए आईएएस, और राउज आईएएस स्टडी सर्किल शामिल हैं। इन सभी को अब सीसीपीए द्वारा लगाए गए जुर्माने का भुगतान करना होगा।

इस मामले पर सीसीपीए चीफ कमिश्नर निधि खरे ने मीडिया से जानकारी साझा करते हुए कहा, ”20 में से तीन संस्थानों जैसे राउज आईएएस स्टडी सर्कल, चहल अकादमी और आईक्यूआरए आईएएस पर 1-1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।”

सीसीपीए चीफ ने कहा कि “आईएएस कोचिंग संस्थान ‘भ्रामक और अतिरंजित’ दावों का सहारा लेकर सिविल सेवा के उम्मीदवारों को लुभाते हैं।” खरे ने यह भी कहा , “ऐसे विज्ञापनों पर संज्ञान लेते हुए सीसीपीए ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 की धारा 2(28) के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए उन सभी के खिलाफ नोटिस जारी किया है।”

सीसीपीए ने इन संस्थानों को भेजा है नोटिस

निधि खरे ने मीडिया को संस्थानों के नाम साझा किये जिनमें, दृष्टि आईएएस, बायजू आईएएस, विजन आईएएस, अनएकेडमी, खान स्टडी ग्रुप जैसे फेमस संस्थानों के नाम भी शामिल हैं। बता दें, इन संस्थानों के मॉक इंटरव्यू, अध्यापकों का पढ़ाना और मोटिवेशनल वीडियो सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल रहते हैं । जिसके चलते लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स इनको फॉलो करते हैं और इनके पास आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए आते हैं। नोटिस जारी होने के बाद अब इन नामचीन संस्थानों पर भी सीसीपीए अपन शिकंजा कस सकती है।

निधि खरे ने कहा कि उन्होंने जिन संस्थानों को नोटिस भेजा है उनमें वाजीराव एंड रेड्डी इंस्टीट्यूट, चहल अकादमी, खान स्टडी ग्रुप आईएएस, एपीटीआई प्लस, एनालॉग आईएएस, शंकर आईएएस, श्रीराम आईएएस, बायजू आईएएस, अनएकेडमी, नेक्स्ट आईएएस, दृष्टि आईएएस, आईक्यूआरए आईएएस, विजन आईएएस, आईएएस बाबा, योजना आईएएस, प्लूटस आईएएस, एएलएस आईएएस, राउज आईएएस स्टडी सर्कल आदि शामिल हैं।

सीसीपीए चीफ ने बताया कि उनके द्वारा लगाए गए जुर्माने को चुनौती देते हुए राउज आईएएस स्टडी सर्किल ने राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निपटान आयोग (एनसीडीआरसी) में एक याचिका दायर की है। इसके अलावा कोचिंग संस्थान आईएएस बाबा ने सीसीपीए के नोटिस खिलाफ स्थगन ले लिया है।

निधि खरे एक संस्थान के भ्रमित करने वाले दावों का उदाहरण देते हुए मीडिया को बताया कि एक संस्थान ने 2022 में यूपीएससी परीक्षा में चयनित 933 उम्मीदवारों में से 682 उम्मीदवारों का क्रेडिट लिया था । लेकिन जब सीसीपए ने संस्थान को नोटिस भेजा तो उसने ने सफाई देते हुई बताया कि 682 में से 673 उम्मीदवारों ने संस्थान में मॉक इंटरव्यू दिए और 9 उम्मीदवारों ने टेस्ट सीरीज़ और सामान्य अध्ययन जैसे पाठ्यक्रमों में एडमिशन लिया था।

उन्होंने कहा कि IAS की तैयारी कराने वाले संस्थान के ज्यादातर सफल रहे उम्मीदवारों ने केवल मॉक इंटरव्यू और टेस्ट सीरीस की सुविधाओं का इस्तेमाल किया था। ऐसे में संस्थान द्वारा गलत विज्ञापन लोगों को भ्रमित करता है।

बता दें, पूरे भारत में कोचिंग क्षेत्र का व्यापार 58,088 करोड़ रुपये का होने का अनुमान है। साल दर साल लाखों छात्र कॉम्पिटिटिव परीक्षा की तैयारी के लिए कोटा या दिल्ली जैसे शहरों में कोचिंग संस्थानों में एडमिशन लेते हैं। जहां एक ओर कोटा इंजीनियरिंग और मेडिकल की परीक्षा की तैयारी के लिए फेमस है। वहीं दिल्ली के मुखर्जी नगर और राजेंद्र नगर को यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग का हब माना जाता है। अब ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि भ्रमित करने वाले विज्ञापन परीक्षा की तैयारी की इच्छा रखने वाले व्यक्ति का भविष्य बिगाड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Dussehra 2023: यहां दशहरे पर दशानन का दहन नहीं बल्कि होती है पूजा…

आवारा कुत्ते क्यों करते हैं हमला, काट लेने पर कौन होगा जिम्मेदार? जानें इसके बारे में क्या कहता है कानून

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here