भारत और चीन के बीच चलते सीमा विवाद के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल आज ब्रिक्स के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के साथ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। अधिकारियों ने भी यहां इसकी पुष्टि की है कि ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बीजिंग में आयोजित बैठक में हिस्सा लेंगे और इसके साथ ही चीन के राष्ट्रपति शी से भी मुलाकात करेंगे।

बता दें कि डोकलाम में 41 दिन से भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं। यह इलाका एक ट्राई जंक्शन (तीन देशों की सीमाएं मिलने वाली जगह) है। चीन यहां सड़क बनाना चाहता है, लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं।

वर्तमान में ब्रिक्स की अध्यक्षता चीन के पास है और वह 2017 में पांच सदस्यीय समूह का आगामी सितम्बर में शियामेन शहर में सम्मेलन आयोजित करने वाला है। शी के साथ अपनी मुलाकात से पहले उम्मीद है कि डोभाल सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में गतिरोध पर चर्चा करने के लिए चीन के स्टेट काउंसलर यांग जिएची से मुलाकात करेंगे। बता दें कि डोभाल और यांग दोनों भारत और चीन सीमा व्यवस्था के विशेष प्रतिनिधि हैं।

गौरतलब है कि ब्रिक्स के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक दो दिन होनी है और इसके  आखिरी दिन 27-28 जुलाई को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अपने चीन के समकक्ष यांग जेइची से इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, डोभाल की कोशिश यही रहेगी कि पीएम नरेंद्र मोदी के 5 और 6 सितंबर को ब्रिक्स दौरे से पहले इस विवाद को सुलझा लिया जाए।

इससे पहले शी जिनपिंग ने भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से फोन पर भी  बात की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि अजित डोभाल और शी जिनपिंग के बीच डोकलाम को लेकर भी बात हुई हालांकि दोनों के बीच हुई बातचीत को शिष्टाचार कॉल बताया गया है।

हालांकि सिक्किम में भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को दरकिनार करते  हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की है। चीन ने पीएम मोदी का नेतृत्व करते हुए कहा कि पिछले काफी समय से चल रहे डोकलाम विवाद के बावजूद भारत ने अपने व्यापार संबंधों में इसका कोई भी असर नहीं डाला है। शायद इसी को देखते हुए इस बातचीत से इस मसले की हल होने की ज्यादा उम्मीद जताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here