बिहार में लगातार भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 418 हो गई है। बाढ़ से यहां  के 19 जिलों की एक करोड़ 61 लाख 67 हजार आबादी प्रभावित हुई है। इसी को देखते हुए आज राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया है। इसी के साथ पीएम ने बिहार को 500 करोड़ रुपए की मदद का भी एलान किया है।

बता दें कि प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी आज बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए सुबह 09.50 बजे वायु सेना के विमान से पूर्णिया के चूनापुर सैनिक हवाई अड्डे पर पहुंचे। यहां उनकी आगवानी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, आपदा मंत्री दिनेश चंद्र यादव सहित बिहार सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने की। इसके बाद पीएम मुख्यमंत्री नीतीश और डिप्टी सीएम सुशील मोदी के साथ सीमांचल के बाढ़ग्रस्त जिले पूर्णिया, अररिया, कटिहार और  किशनगंज के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण के दौरान उनके काफिले में दो हेलीकॉप्टर शामिल थे। लगभग 50 मिनट के सर्वेक्षण के बाद पीएम का काफिला वापस लौटा।

इलके बाद  पीएम पूर्णिया के एयरफोर्स स्टेशन पर ही मौजूद मीटिंग हॉल में बाढ़ की उच्चस्तरीय समीक्षा की। इस मीटिंग के बाद उन्होंने राज्य के लिए  500 करोड़ रुपये की तत्काल मदद का ऐलान किया। पीएम ने आश्वासन दिया कि राहत और बचाव कार्य के लिए सभी मुमकिन मदद दी जाएगी। इसके अलावा, नुकसान का आकलन करने के लिए केंद्रीय अधिकारियों की एक टीम भेजी जाएगी।

हालांकि यहां एनडीआरएफ की 28 टीम 1152 जवानों एवं 118 नौकाओं के साथ, एसडीआरएफ की 16 टीम 446 जवानों एवं 92 नौकाओं के साथ तथा सेना की 7 कालम 630 जवानों और 70 नौकाओं के साथ बचाव एवं राहत कार्य में जुटी हुई है। अबतक 781657 लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाके से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है और 624  राहत शिविरों में 156560 व्यक्ति शरण लिए हुए हैं।

भले ही लोगों को इस बाढ़ से बचा लिया जाए पर असली चुनौती तो बाढ़ के बाद की बीमारियों के फैलने से रोकने, विस्थापन की परेशानियों से बिहार के लोगों को निकालने और जिंदगी को फिर से उसी पटरी पर लौटाने की होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here