गृह मंत्री के अरुणाचल दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति तो शाह बोले- कोई भी हमारी जमीन पर कब्जा नहीं कर सकता

0
61
amit shah
amit shah

अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि कोई भी “भारत की क्षेत्रीय अखंडता” पर सवाल नहीं उठा सकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी हमारी जमीन पर अतिक्रमण नहीं कर सकता है।

हालांकि चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दिन में एक समाचार ब्रीफिंग में बताया कि चीन गृह मंत्री अमित शाह की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा का दृढ़ता से विरोध करता है और क्षेत्र में उनकी गतिविधियों को चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन मानता है।

गृह मंत्री ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती गांव और भारत के सबसे पूर्वी स्थान किबिथू से ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ की शुरुआत की। अमित शाह ने कहा कि 2014 से पहले, पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र को अशांत क्षेत्र के रूप में जाना जाता था, लेकिन पिछले 9 वर्षों में, पीएम मोदी की ‘लुक ईस्ट पॉलिसी’, पूर्वोत्तर को अब एक ऐसा क्षेत्र माना जाता है जो देश के विकास में योगदान देता है।

उन्होंने सेना और सीमा पुलिस की तारीफ करते हुए कहा, ”आज पूरा देश अपने घरों में चैन की नींद सो सकता है क्योंकि हमारे आईटीबीपी के जवान और सेना हमारी सीमाओं पर दिन-रात काम कर रहे हैं।”

शाह ने कहा, “आज, हम गर्व के साथ कहते हैं कि वे दिन गए जब कोई भी भारत की भूमि पर अतिक्रमण कर सकता था। आज, हम गर्व से कह सकते हैं कि कोई भी हमारी भूमि का अतिक्रमण नहीं कर सकता है क्योंकि आईटीबीपी और भारतीय सेना हमारे पास मौजूद हैं। मैं सभी जवानों के बलिदान को सलाम करता हूं। 1962 में जो भी यहां की जमीन पर कब्जा करने आया, उसे आपकी देशभक्ति के कारण वापस लौटना पड़ा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here