अक्सर घाटे में रहने वाली ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के लिए पीएम मोदी के ‘मन की बात’ फायदेमंद साबित हो रही है। पिछले 2 सालों में एआईआर ने इस कार्यक्रम से कुल 10 करोड़ रुपए  की कमाई की है। लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने यह जानकारी दी।

middle4राठौड़ ने अपने लिखित जवाब में बताया कि जहां साल 2015-16 में इस कार्यक्रम से 4.78 करोड़ की कमाई हुई, वहीं 2016-17 में अभी तक 5.19 करोड़ का लाभ हो चुका है। यह कार्यक्रम 18 भाषाओं और 33 बोलियों में प्रसारित होता है और जल्द ही यह संस्कृत और अंग्रेजी में भी शुरू होने वाला है। राठौड़ ने यह भी बताया कि ‘मन की बात’ भारत के साथ-साथ पूरे दुनिया भर में प्रसारित होता है।

सरकार का दावा है कि इस कार्यक्रम में को बड़ी संख्या में लोग सुनते हैं और यह कार्यक्रम देश के 99 फीसदी लोगों तक पहुंचता है। देशभर में लोगों के बीच पहुंच होने की वजह से इस कार्यक्रम में देश की बड़ी कंपनियां अपना प्रचार कराना चाहती हैं। यही वजह है कि इस कार्यक्रम में आने वाले विज्ञापन की कीमतें काफी ज्यादा होती है।

गौरतलब है कि ‘मन की बात‘ कार्यक्रम 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ था और प्रधानमंत्री हर महीने के आखिरी रविवार को इस कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न मुद्दों पर जनता से बात करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here