Air India-Vistara Merger: एयर इंडिया और विस्तारा का होगा विलय, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने दी मंजूरी

हम मजबूत एयर इंडिया बनाने के अवसर से उत्साहित- टाटा संस के चेयरमैन

0
179
Air India
Air India

Air India-Vistara Merger: एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस का विलय होने वाला है। इसके लिए मंजूरी मिल गई है। विस्तारा एयरलाइंस में हिस्सेदार सिंगापुर एयरलाइंस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने इस विलय को मंजूरी दे दी है। सिंगापुर एयरलाइंस यानी एसआईए और टाटा संस ने मंगलवार को घोषणा की कि वे एयर इंडिया और विस्तारा के विलय पर सहमत हो गए हैं, जिसमें एसआईए को एयर इंडिया में 2,058.5 करोड़ रुपये (250 मिलियन डॉलर) के निवेश पर विलय की गई इकाई में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी।

Air India-Vistara Merger: एयर इंडिया प्लेन की फाइल फोटो
Air India-Vistara Merger: एयर इंडिया प्लेन की फाइल फोटो

Air India-Vistara Merger: विलय को मार्च 2024 तक पूरा करने का है लक्ष्य

मिली जानकारी के अनुसार, टाटा संस के साथ विस्तारा के ज्वाइंट वेंचर को एयर इंडिया में विलय करने के बाद एयर इंडिया के नए स्वरूप में सिंगापुर एयरलाइंस की 25.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी। यह 25.1 फीसदी हिस्सेदारी बढ़े हुए एयर इंडिया समूह में होगी, जिसमें एयर इंडिया, विस्तारा, एयरएशिया इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस होंगे। बतया गया कि इन सभी एयरलाइनों का विलय मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। समूह पहले से ही एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया को एक इकाई में विलय करने की प्रक्रिया में है, जो कम लागत वाली उड़ान विकल्प प्रदान करेगी।

Air India-Vistara Merger: विस्तारा प्लेन की फाइल फोटो
Air India-Vistara Merger: विस्तारा प्लेन की फाइल फोटो

मंगलवार को सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा “एसआईए अपने आंतरिक नकदी संसाधनों के साथ इस निवेश को पूरी तरह से वित्तपोषित करने का इरादा रखता है, जो 30 सितंबर 2022 तक S$17.5 बिलियन था। FY2022/23 और FY2023/24 में एयर इंडिया का विस्तार किया। एसआईए की 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के पूरा होने के बाद, किसी भी अतिरिक्त पूंजी इंजेक्शन का हिस्सा 5,020 करोड़ ($ 615 मिलियन) तक हो सकता है, जो विलय के पूरा होने के बाद ही देय होगा।”

हम मजबूत एयर इंडिया बनाने के अवसर से उत्साहित- टाटा संस के चेयरमैन
विस्तारा और एयर इंडिया के विलय को लेकर टाटा संस के चेयरमेन नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा “विस्तारा और एयर इंडिया का विलय एयर इंडिया को वास्तव में विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हम हर बार, हर ग्राहक को शानदार ग्राहक अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से एयर इंडिया को बदल रहे हैं। परिवर्तन के हिस्से के रूप में, एयर इंडिया अपने नेटवर्क और बेड़े दोनों को बढ़ाने, अपने ग्राहक प्रस्ताव को सुधारने, सुरक्षा, विश्वसनीयता और समय पर प्रदर्शन को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।”

उन्होंने आगे कहा कि हम एक मजबूत एयर इंडिया बनाने के अवसर से उत्साहित हैं, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर पूर्ण-सेवा और कम लागत वाली सेवाएं प्रदान करेगा। हम सिंगापुर एयरलाइंस को उनकी निरंतर साझेदारी के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।

यह भी पढ़ेंः

Four Day Working Week: ब्रिटेन की 100 कंपनियों ने लागू किया फोर डे वर्किंग, जानें क्या है कारण…

ICC World Cup 2023 का भारत में होना है आयोजन, टीम को लेकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कह दी यह बड़ी बात…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here