Four Day Working Week: ब्रिटेन की 100 कंपनियों ने लागू किया फोर डे वर्किंग, जानें क्या है कारण…

देश में बदलाव लाने की कोशिश

0
155
Four Day Working Week: प्रतीकात्मक चित्र
Four Day Working Week: प्रतीकात्मक चित्र

Four Day Working Week: यूनाइटेड किंगडम यानी ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पिछले कई महीनों से सुस्त नजर आ रही है। यहां की अर्थव्यवस्था एक समय पर उस स्थिति में पहुंच गई थी कि पीएम बनने के मात्र कुछ ही दिनों में लीज ट्रस को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। अब ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक बने हैं। उनकी कोशिश है कि ब्रिटेन की बेपटरी हुई अर्थव्यवस्था को सही किया जाए। इसके लिए वे कई प्रयास भी कर रहे हैं। इसी बीच वहां कि 100 कंपनियों ने एक बड़ी पहल की है। इन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए हफ्ते में चार दिन ऑफिस का काम और तीन की छूट्टी का नियम लागू कर दिया है।

Four Day Working Week: प्रतीकात्मक चित्र
Four Day Working Week: प्रतीकात्मक चित्र

Four Day Working Week: देश में बदलाव लाने की कोशिश

मिली जानकारी के अनुसार, इन 100 कंपनियों ने बिना सैलरी काटे सभी कर्मचारियों के लिए स्थायी रूप से हफ्ते में चार दिन के लिए वर्किंग डे का नियम लागू किया है। बताया गया कि ये सौ कंपनियां 25 सौ से अधिक लोगों को रोजगार देती हैं। इन 100 कंपनियों में से यूके की 2 बड़ी कंपनी भी शामिल हैं, जिनका नाम एटम बैंक और एविन है। इन दोनों में लगभग 450 कर्मचारी हैं।

मालूम हो कि इस नए नियम को लेकर इसके समर्थकों का कहना है कि चार दिन काम कराने का यह नियम फर्मों और कंपनियों को अपनी उत्पादकता में सुधार करने और घंटों में समान काम करने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने इसे अन्य कर्मचारियों के लिए आकर्षण भी बताया। वहीं, इन 100 कंपनियों का मानना है कि हफ्ते में 4 दिन वर्किंग करने से वे देश में परिवर्तनकारी बदलाव लाने में कामयाब होंगी।

ग्राहको की सेवा होगी बेहतर- एडम रॉस
एक मीडिया से बातचीत करते हुए एविन के मुख्य कार्यकारी एडम रॉस ने कहा कि नए कामकाजी पैटर्न पर स्विच करने को हमने इतिहास में सबसे परिवर्तकारी पहलुओं में से एक के रूप को देखा है। इससे ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने के साथ ही कर्मचारियों की प्रतिभा को भी कम बोझ डाले, निखारा जा सकता है।
मिली जानकारी के अनुसार, इन 100 कंपनियों के अलावा दुनिया की अन्य 70 कंपनियां भी ऐसी हैं, जो इस नियम को लागू करने के लिए ट्रायल कर रही हैं।

यह भी पढ़ेंः

लगातार सुस्ती के बाद Crypto Market में भारी उछाल, ग्रीन जोन में हैं ये टॉप करेंसी…

श्रद्धा हत्याकांड: आफताब को लेकर जा रही वैन पर हमला, देखें VIDEO

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here