छोटे व्यापारियों का संगठन कैट देशभर में 100 जीएसटी क्लीनिकों का आयोजन करने जा रहा है।  यह एक जुलाई से लागू होने वाली नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था माल एवं सेवाकर (जीएसटी) को अपनाने में व्यापारियों की मदद करेगा। देश में 30 जून आधी रात से जीएसटी लागू होने वाला है और इसके चलते व्यापारियों से लेकर आम नागरिकों तक में असमंजस का माहौल बना हुआ है।  ऐसे में छोटे व्यापारियों का संगठन कैट देशभर में 100 जीएसटी क्लीनिकों का आयोजन करने की सोच रहा है।

कैट ने अपने एक बयान में कहा है कि वह एचडीएफसी बैंक, टैली सॉल्युशंस और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर काम कर रहा है। उसका प्रयास है कि इससे करीब छह करोड़ व्यापारियों तक पहुंच बनाया जा सके। संगठन का कहना है कि एक जुलाई से इसका पहला चरण शुरू होगा और व्यापारी समुदाय को नई व्यवस्था को आसानी से अपनाने में मदद करेगा ।

वहीं सरकार ने भरोसा दिलाया है कि जीएसटी के क्रियान्वयन के बाद शुरुआत में उल्लंघनों में जुर्माने लगाने में उदारता बरती जाएगी। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने विश्वास दिलाया कि रिटर्न दाखिल करने में अनजाने में हुई गलतियों और कर अपवंचना के लिए जानबूझकर की गई गलती में भेद किया जाएगा। तो ई-कामर्स परिचालकों तथा टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) काटने वाले 25 जून यानी आज से  से खुद का जीएसटी नेटवर्क पर पंजीकरण करा पाएंगे। इसके अलावा मौजूदा उत्पाद, सेवा कर और मूल्य वधर्ति कर (वैट) देने वालों को जीएसटीएन पोर्टल पर स्थानांतरण के लिए एक और मौका मिलेगा, क्योंकि उनके लिए भी पंजीकरण रविवार को खुलेगा जो तीन महीने तक जारी रहेगा।

आपको बता दें कि मोदी सरकार 1 जुलाई से से देश भर में जीएसटी  लागू कर रही है इसके लागू होने के साथ ही सरकार का एक राष्ट्र एक कर का सपना पूरा हो जाएगा। फिलहाल  कुल 81 लाख करदाताओं में से 65.5 लाख पहले ही इस पोर्टल पर स्थानांतरित हो चुके हैं और जीएसटी व्यवस्था में कारोबार करने के लिए जीएसटीएन पर पंजीकरण करवाना अब जरुरी हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here