लगातार बढ़ते वजन से हैं परेशान, इन उपायों के जरिए Weight Loss कर खुद को रखें Fit

Weight Loss: वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर तरीका होता है प्राकृतिक तरीके से वजन कम करना।इसके लिए बहुत जरूरी है, लाइफस्‍टाइल में बदलाव करना।

0
139
Brisk Walk: top news in hindi
Brisk Walk:

Weight Loss: लगातार बढ़ता वजन कई बीमारियों को बुलावा देता है।अधिक वजन कई प्रकार की शारीरिक समस्‍याओं की वजह बनता है।इसलिए वजन का संतुलित रहना बेहद जरूरी है।ऐसे में अक्‍सर लोग जिम जाते हैं, खाना-पीना भी कम करते हैं।वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर तरीका होता है प्राकृतिक तरीके से वजन कम करना।इसके लिए बहुत जरूरी है, लाइफस्‍टाइल में बदलाव करना।डॉक्‍टर्स का भी मानना है कि नियमित रूप से पैदल चलने से वजन घटाने में काफी हद तक मदद मिलती है।इसके लिए वॉक करते समय कुछ टिप्‍स फॉलो करना बहुत जरूर करें।

Weight Loss: top news hindi.
Weight Loss.

Weight Loss: Brisk Walk, प्राकृतिक तरीके से वजन घटाने का बेहतर उपाय

नियमित रूप से चलने में काफी हद तक फैट घटाने में मदद मिलती है।ऐसे में ब्रिस्‍क वॉक बेहतर ऑप्‍शन है। वजन घटाने वालों के लिए धीमी गति की बजाय तेज गति में चलना काफी फायदेमंद होता है।डॉक्‍टर्स का मानना है कि तेज गति से चलने में कैलोरी काफी तेजी के साथ बर्न की जा सकती है। ऐसे में रोजाना तेज गति में चलकर प्राकृतिक तरीके से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है।

Weight Loss: वजन पकड़कर चलें

ऐसा माना जाता है कि वॉक करने के दौरान अगर हाथ में कुछ वजन पकड़कर चला जाए, तो बेहतर परिणाम निकलते हैं। भारी वैस्‍ट बेल्‍ट पहनकर चलने और पैदल चलने के दौरान वजन का 15 फीसदी भार लेकर चलने से करीब 12 फीसदी से अधिक वजन घटाने में मदद मिल सकती है।क्‍योंकि इस दौरान शरीर को अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है।जिससे कैलोरी भी अधिक बर्न होती है। लेकिन ध्‍यान योग्‍य है कि जिन लोगों को टखनों, कलाई आदि में दर्द रहता हो, उन्‍हें वजन उठाकर चलने से बचना चाहिए।पीठ दर्द और गर्दन दर्द वालों को वेटेड वैस्‍ट पहनकर न चलें। इससे उनकी मांसपेशियों को अधिक नुकसान पहुंचता है।

Weight Loss: सैर के साथ व्‍यायाम भी

वजन घटाने के लिए वॉक को सबसे बेहतरीन वर्कआउट के रूप में जाना जाता है। ऐसे में तेजी के साथ कैलोरी बर्न करके वजन घटाया जा सकता है।इसके लिए स्‍कवॉटस, पुशअप्‍स और बर्पीज आदि एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।इससे वेट लॉस करने में मदद मिलेगी।इससे रक्‍त प्रवाह में सुधार होने के साथ मसल्‍स भी मजबूत बनेगी।

Weight Loss: सीढ़ियां चढ़ने की कोशिश करें

अक्‍सर लोग सीढ़ियां चढ़ने से बचते हैं।सीढ़ियों की बजाय लिफ्ट का इस्‍तेमाल करते हैं।ऐसे में वजन घटाने के लिए हमेशा सीढ़ियों से चढ़ने-उतरने की आदत डालें।सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।रोजाना करीब 10,000 कदम चलना भी वेटलॉस में मददगार साबित होता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here