Anxiety से हैं परेशान, ये सुपर फूड्स भगाएंगे तनाव

Anxiety: फैटी फिश जैसे सालमन ओमेगा 3 फैटी एसिड विशेषकर ईपीए और डीएचए से भरपूर होती हैं।ओमेगा थ्री फैटी एसिड ऑक्‍सीडैटिव स्ट्रेस लेवल को ठीक करते हैं।एंग्‍जाइटी को नियंत्रित करते हैं।

0
101
Anxiety remove top update
Anxiety

Anxiety: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग थकान और तनाव के शिकार हो रहे हैं।इसके पीछे काफी हद तक वजह अनियंत्रित जीवनशैली, गलत खानपान और अन्‍य दिक्‍कतें भी हैं।ऐसे में बेहतर जीवनशैली को अपनाने के साथ आपको अपने खानपान में भी थोड़ा बदलाव करना होगा।इससे आपको एनर्जी मिलने के साथ ही एंग्‍जाइटी लेवल भी कम होगा।
स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार प्रोसेस्‍ड फूड्स और ऐसे खाद्य पदार्थों को खाकर अपना मूड ठीक करने की कोशिश करते हैं। जिनमें नमक और चीनी का इस्‍तेमाल ज्‍यादा होता है। बेशक ये खाद्य पदार्थ थोड़े समय के लिए मूड ठीक करते हैं, लेकिन इनके लगातार सेवन से स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कैफीन युक्‍त पदार्थ मसलन चाय, कॉफी, कोला ड्रिंक्स आदि शरीर में कार्टिसोल का स्‍तर बढ़ा देते हैं।ऐसे में एंग्‍जाइटी के लक्षणों को और गंभीर बना देते हैं।

Anxiety top news

Anxiety: जानिए क्‍या है सुपर फूड्स?

Anxiety: तनाव को दूर करने के लिए ये सुपर फूड्स न केवल आराम दिलाते हैं कि बल्‍कि टेस्‍ट बड्स यानी हमारे मुंह में मौजूद स्‍वाद ग्रंथियों को भी अच्‍छे लगते हैं।इनका सेवल दिमाग को आराम दिलाने के साथ ही रिलैक्‍स भी देता है।शरीर में ऊर्जा का स्‍तर बढ़ाकर हमें तरोताजा भी रखता है।

Anxiety: दिमाग को शांत रखता है सालमन

फैटी फिश जैसे सालमन ओमेगा 3 फैटी एसिड विशेषकर ईपीए और डीएचए से भरपूर होती हैं।ओमेगा थ्री फैटी एसिड ऑक्‍सीडैटिव स्ट्रेस लेवल को ठीक करते हैं।एंग्‍जाइटी को नियंत्रित करते हैं।ब्रेन को शांत रखने में मदद करते हैं।यही वजह है कि अखरोट और अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए। जिससे ओमेगा 3 अच्‍छी मात्रा में मिलने के साथ एंग्‍जाइटी भी कम होती है।

काम्प्लेक्स कार्बोहाइट देंगे नई जान

स्‍वास्‍थ्‍य एवं पोषण विशेषज्ञों के अनुसार साबुत अनाजों में मौजूद काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट खून के प्रवाह में धीमी गति से ऊर्जा का प्रवाह करते हैं। यही कार्बोहाइड्रेट हैप्‍पी हार्मोन सेरेटोनिन का लेवल भी बढ़ाते हैं।जो आपको हमेशा ऊर्जावान और प्रसन्‍न बनाए रखते हैं।ऐसे में हो सकें तो खाने में जौ, गेहूं, किलोआ, जई आदि दूसरे साबुत अनाजों को शामिल अवश्‍य करें।

केला भी है बहुत खास

anxiety 4 min

मैग्‍नीशियम का अच्‍छा स्‍तोत्र यानी केला बड़े काम की चीज है। इसमें 37 मिलीग्राम मैग्‍नीशियम होता है, जोकि ब्‍लडप्रेशर को भी नियंत्रित रखता है। केला एंग्‍जाइटी, मूड स्विंग्स आदि दिक्‍कतों से भी बचाव करता है।

खट्टे फल करेंगे सेंटीमेंट्स ठीक

anxiety 3 min

विटामिन-सी वाले फल आपकी भावनाओं को नियंत्रित रखने में अहम योगदान देते हैं। खट्टे फलों में सेंटीमेंट्स ठीक करने के गुण विद्यमान होते हैं। ऐसे में इन्‍हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here