Post Delivery के बाद खुद को ऐसे रखें Fit, जानिए फिटनेस बनाए रखने के जरूरी टिप्‍स

Post Delivery :

0
46
Post Delivery top news
Post Delivery

Post Delivery : अक्‍सर आपने महिलाओं को ये कहते सुना होगा कि शादी और डिलीवरी के बाद मेरा वजन काफी बढ़ गया। इस बात के पीछे सच्‍चाई है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान बढ़े हुए वजन को कम करना आसान नहीं होता। हालांकि इसकी बड़ी वजह बदली हुए लाइफस्‍टाइल और कुछ बदलाव होता है। बावजूद इसके आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि अपने शरीर को फिट और मेंटेन रखें, ताकि किसी प्रकार की दिक्‍कत का सामना न करना पड़े।आइए जानते हैं कि कैसे खुद को आप मेंटेन रख सकतीं हैं।

Post Delivery 3 min 1

Post Delivery : जानिए कब से कम करें वजन ?

Post Delivery : फिटनेस एक्‍सपर्टस का मानना है कि आठवें हफ्ते से व्‍यायाम शुरू करें।व्‍यायाम की शुरुआत शरीर के निचले हिस्‍से से करना शुरू करें।बच्‍चे के जन्म के बाद शरीर अत्‍यंत संवेदनशील हो जाता है।ऐसे में बेहद जरूरी है कि हर दिन व्‍यायाम करने की जगह एक दिन छोड़कर एक दिन व्‍यायाम करें।व्‍यायाम के बाद स्ट्रेचिंग जरूर करें।
खासतौर से चेस्‍ट की मजबूती के लिए पुशअप करें पेट और कमर की मजबूती के लिए एब्‍स क्रंचेज करें, पैर की मजबूती के लिए स्‍कवाट करें।नॉर्मल डिलीवरी में छह सप्‍ताह और सिजेरियन डिलीवरी में 6 महीने बाद ही व्‍यायाम शुरू करें।बच्‍चे के जन्‍म के बाद हार्मोन्‍स छह माह तक अतिसक्रिय रहते हैं।

Post Delivery : यूं करें शुरुआत

पहला कदम वॉक है।वॉक रोजाना 10 मिनट ही करें, ऐसा करीब 4 सप्‍ताह तक करें। इसके बाद समय बढ़ाकर 30 से 40 मिनट तक करें। ऐसा करीब आठ सप्‍ताह तक लगातार करें।मां बनने के बाद शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरी होता है। इसलिए प्रोटीन का सेवन करें। प्रोटीन को अपनी डाइट में शुमार करें। इसके लिए उबले छोले, मूंग दाल, राजमा, काला चने का सेवन करें। इसके साथ ही सलाद और फाइबर डाइट भी खानी शुरू करें। हो सके तो चीनी की जगह गुड़ या शहद का सेवन करें।

डिस्‍क्‍लेमर- उपरोक्‍ता जानकारियां फिटनेस एक्‍सपर्टस से बातचीत पर आधारित हैं। अगर हो सके तो पहले स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ से बात जरूर करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here