देश में भीषण गर्मी और लू के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक, प्रभावित राज्यों में भेजी जाएगी केंद्रीय टीम

यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में पड़ रही है भीषण गर्मी

0
97
Heatwave:देश में भीषण गर्मी और लू के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक
Heatwave:देश में भीषण गर्मी और लू के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

Heatwave:देश में भीषण गर्मी और लू से हाहाकार जैसी स्थिति हो गई है। कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। इस दौरान लू लगने से कई लोगों की मौत की भी खबर सामने आई है। वहीं, इन सबके बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय के बड़े अधिकारी समेत कई विशेषज्ञ मौजूद रहे। स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक के दौरान देश भर में भीषण गर्मी और लू को लेकर सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा की। बैठक को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि भीषण गर्मी से प्रभावित राज्यों में भारत सरकार की ओर से भारतीय मौसम विभाग, आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य मंत्रालय के उच्च अधिकारियों की एक टीम भेजी जाएगी।

Heatwave:देश में भीषण गर्मी और लू के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

Heatwave:ICMR को दिए गए महत्वपूर्ण निर्देश

देश भर में भीषण गर्मी और लू से आम जनजीवन परेशान है। देश के कई राज्यों में हीटवेब व लू से कई लोगों की मरने की भी खबर है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक उच्चस्तरीय बैठक की। स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट कर बताया,”देश भर में भीषण गर्मी से उत्पन्न हो रही समस्याओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य की तैयारियों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की। जिन राज्यों में लू का प्रभाव है और हीट स्ट्रोक की घटना हुई है, उन्हें सहयोग देने के लिए केंद्र सरकार की टीम उन राज्यों में जाएगी।”


मंत्री मनसुख मंडाविया ने आगे कहा,”ऐसे राज्य जिनमें लू चल रही है या चालू रहने की संभावना है, उनके साथ कल आपदा प्रबंधन के अधिकारियों और मंत्रियों के साथ वीसी(वीडियो कांफ्रेंसिंग) से चर्चा होगी ताकि हीट स्ट्रोक के संबंध में उचित निर्णय लिए जा सकें।”उन्होंने बताया कि आईसीएमआर(ICMR) को भी निर्देश दिया गया है कि भविष्य में हीट वेव और हीट स्ट्रोक से मृत्यु ना हो इसके लिए अल्पकालिक व दीर्घकालिक योजना बनाई जाए।

यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में पड़ रही है भीषण गर्मी
प्राप्त जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। यहां लू के कारण लोगों की तबियत खराब हो रही है और कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। बिहार में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का भी आदेश दिया जा चुका है। कई रिपोर्ट्स की मानें तो लू के कारण देश में अब तक 100 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, स्वास्थ्य विभागों के अनुसार, ये सारी मौतें लू के कारण ही नहीं हुई हैं। बताया गया कि बिहार में लू से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ेंः

UN मुख्यालय से PM Modi करेंगे योग के वैश्विक उत्सव का नेतृत्व, थीम और इतिहास के साथ जानिए 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की खास बातें

बालासोर ट्रेन हादसे में CBI का बड़ा एक्शन, सिग्नल जेई आमिर खान का मकान सील

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here