Free Booster Dose: मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, आज से 75 दिन तक 18 से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज

मोदी सराकर ने बड़ा फैसला लेते हुए अब कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को सभी के लिए फ्री कर दिया है। 18 साल के ऊपर वालों को मुफ्त में ही बूस्टर डोज दिया जाएगा।

0
278
Free Booster Dose:
Free Booster Dose:

Free Booster Dose: देश में बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से सरकार और लोगों की चिंता बढ़ने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 20 हजार 38 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान जानलेवा वायरस की वजह से 47 लोगों की मौत हो गई। वहीं, भारत में कोरोना के एक्टिव मामले सवा लाख के पार हो गए हैं। देशभर में कुल एक्टिव केस बढ़कर 1,39,073 हो गए हैं।

हालांकि कोरोना से बीते 24 घंटे में 16,994 लोग ठीक भी हुए है। कोरोना डेली पॉजिटिविटी रेट 4.44 प्रतिशत पर पहुंच गई है। वहीं बता दें कि आज से देश में 18 से 59 साल के आयु वर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड टीके की ऐहतियाती या तीसरी खुराक लगवा सकेंगे। मोदी सराकर ने बड़ा फैसला लेते हुए अब कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को सभी के लिए फ्री कर दिया है। 18 साल के ऊपर वालों को मुफ्त में ही बूस्टर डोज दिया जाएगा। 15 जुलाई से आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के तौर पर अगले 75 दिनों तक मुफ्त एहतियाती खुराक के लिए अभियान चलाया जाएगा।

Free Booster Dose
Free Booster Dose

Free Booster Dose: बूस्टर लगवाने का समय

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत यह अभियान चलाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी थी कि 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक बूस्टर डोज का ये अभियान चलाया जाएगा। इस समय देश में 199 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। देश में इस समय अधिकतर लोग वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं। बता दें कि पहले दो डोज लेने के 9 महीने बाद ही कोई बूस्टर लगवा सकता था, लेकिन लेकिन अब उस समय को भी 6 महीना कर दिया गया है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here