Health: कड़ाके की ठंड, कहीं बिगाड़ न दे आपकी सेहत, जानिए कैसे करें अपना बचाव ?

Health: डॉक्‍टर्स के मुताबिक ठंड के मौसम में शरीर से पसीना बेहद कम निकलता है, ऐसे में शरीर से सोडियम और पानी बाहर नहीं निकलने पर ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है।

0
64
Health Care in Winter
Health

Health: दिल्‍ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।उत्‍तर भारत का मैदानी क्षेत्र पूरी तरह से कोहरे की चपेट में है।इस मौसम में आपको अपनी सेहत का ज्‍यादा ध्‍यान रखने की जरूरत है।स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार गलन और पारा गिरने से सबसे ज्‍यादा खतरा हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और अस्‍थमा अटैक का बढ़ जाता है।

हाल ही में किए गए कई शोध भी इस बात की तस्‍दीक करते हैं, कि ठंड बढ़ने के साथ ही दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी लगभग 50 फीसदी बढ़ जाता है।डॉक्‍टर्स के मुताबिक ठंड के मौसम में शरीर से पसीना बेहद कम निकलता है, ऐसे में शरीर से सोडियम और पानी बाहर नहीं निकलने पर ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है।इसका असर ह्रदय को खून पहुंचाने वाली धमनियों पर भी पड़ता है। ऐसे में आपको बेहद ही सतर्कता बरतने की जरूरत है।

Health News during Winters in hindi.
3D Rendering – Chest Pain – Heart Attack – Medical Illustration

Health: दिल के मरीज रहें सावधान

एम्‍स के ह्रदय रोग विभाग के डॉक्‍टर्स का कहना है ऐसे मौसम में दिल के मरीजों को बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ठंड के दौरान शरीर गर्म होने पर काम तो करता है, लेकिन ह्रदय की धमनियों में लगातार कोलेस्ट्रोल जमने से ये सिकुड़ने लगता है।

Health: दिल के मरीज क्‍या बरतें सावधानियां?

  • इस मौसम में अपना ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रखें। चिकनाई, घी, मक्‍खान आदि का सेवन कम करें
  • तरल पदार्थ मसलन गर्म सूप, चाय लेते रहें
  • हल्‍के व्‍यायाम और योग करें
  • बाहर अधिक निकलने से बचें, शराब का सेवन न करें

Health: जानिए ठंड में क्‍यों आता है Brain Stroke?

अ‍त्‍यधिक ठंड में शरीर की मांसपेशियों में सिकुड़न आती है।ऐसे में समझने, बोलने से लेकर चलने में भी दिक्‍कत होती है। इसी दौरान शरीर के एक भाग में अचानक कमजोरी महसूस की जाती है।रोगी की नजर भी कमजोर हो जाती है।इस दौरान चक्‍कर आने से लेकर शरीर का संतुलन बिगड़ने लगता है। रोगी को तेज सिरदर्द होने के साथ हाथ और पांव सुन्‍न हो जाते हैं।

संबंधित खबरें